राज्य कृषि समाचार (State News)

मध्य प्रदेश में कृषि योजनाओं का लाभ लेने एमपी किसान पोर्टल पर पंजीयन कराना जरूरी

Share

10 जून 2024, भोपाल: मध्य प्रदेश में कृषि योजनाओं का लाभ लेने एमपी किसान पोर्टल पर पंजीयन कराना जरूरी – कृषक भाई कृषि विभाग की विभिन्न योजनाओं में  बीज, सिंचाई यंत्र एवं आदान सामग्री आदि का लाभ लेने के लिए  कृषि विभाग के ऑनलाईन पोर्टल ‘एमपी किसान’ पर अपने आवेदन का पंजीयन करायें। पंजीयन हेतु वेब ब्राउजर पर kisan.mp.gov.in वेब साईट के माध्यम से स्वंय या नजदीकी एमपीऑनलाइन पर जाकर आवेदन करें। पंजीयन उपरान्त ही कृषक भाई , कृषि विभाग से संबंधित योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकेगें। बेब ब्राउजर पर जाकर kisan.mp.gov.in यूआरएल के माध्यम से किसान भाई स्वंय ही आवेदन पजीयन निम्नानुसार कर सकते हैं- किसान पोर्टल पर जाने के लिये दिये गये यूआरएल kisan.mp.gov.in वेब ब्राउजर पर अंकित करें।

कृषि योजना मे पंजीयन करने के लिये कृषि योजना के लिये पंजीयन करे लिंक पर क्लिक करने बाद नए टैब मे पंजीयन पेज ओपन हो जाता है तथा पंजीयन हेतु जरूरी दस्तावेज जो संलग्न होने की जानकारी दी जाती है जैसे- कृषक का आधार कार्ड, कृषक की भूमि से सम्बंधित जानकारी, कृषक की समग्र आई.डी, कृषक का जाति प्रमाण पत्र (यदि आवेदक अनु.जाति, अनु.जनजाति का हो तो) जानकारी ध्यान पूर्वक पढें और आगे बढ़े l  बटन पर क्लिक करने के बाद, किसान पंजीयन फार्म प्रदर्शित हो जाता है जहां दो ऑप्शन प्रदर्शित होते है। आधार नंबर द्वारा पंजीयन करें। भू-अभिलेख द्वारा पंजीयन करें। आधार नंबर द्वारा पंजीयन अथवा भू-अभिलेख द्वारा पंजीयन करें आप्शन में से किसी एक ऑप्शन के माध्यम से अपना पंजीयन कर सकते हैं। अथवा नजदीकी एमपी ऑनलाईन पर जाकर भी अपना पंजीयन, आवेदन करा सकते है। ज्ञात हो कि इस वर्ष कृषि विभाग के ऑनलाईन पोर्टल एमपी किसान पर अपने आवेदन का पंजीयन उपरान्त ही कृषि विभाग की योजनाओं का लाभ प्राप्त हो सकेगा। अतः कृषि विभाग ने कृषक बन्धुओं से अपील है कि ऑनलाईन पोर्टल एमपी किसान पर अपना आवेदन पंजीयन करायें।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements