एक जिला-एक उत्पाद योजना में नवाचारों की जानकारी दें : श्री कुशवाह

व्हाट्सएप या फेसबुक पर शेयर करने के लिए नीचे क्लिक करें

उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री ने विभागीय समीक्षा की

15 मार्च 2021, भोपाल।  एक जिला-एक उत्पाद योजना में नवाचारों की जानकारी दें : श्री कुशवाह – उद्यानिकी, खाद्य प्र-संस्करण (स्वतंत्र प्रभार) राज्य मंत्री श्री भारत सिंह कुशवाह ने कहा है कि खाद्य प्र-संस्करण के क्षेत्र में निवेश की संभावनाओं पर भोपाल में बहुत जल्दी सेमिनार आयोजित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि उद्यानिकी विभाग के अधिकारी एक जिला-एक उत्पाद योजना में किये गये नवाचारों की जानकारी सेमिनार के पहले विभाग को भेजें । श्री कुशवाह मंत्रालय में आयोजित विभागीय समीक्षा बैठक में अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे।

राज्य मंत्री ने कहा कि मॉडल विकासखण्ड, मॉडल नर्सरी के साथ-साथ अन्य कार्यक्रमों के क्रियान्वयन पर भी वरिष्ठ अधिकारी नजर रखें। क्षेत्र में भ्रमण करें। उन्होंने कहा कि किसानों को, खासकर उद्यानिकी फसलों के लेने वाले छोटे किसानों को आत्म-निर्भर और समृद्ध बनाने के लिये उत्पादन के साथ-साथ उपज का भण्डारण और प्र-संस्करण करने के काम से भी जोडऩा है।

श्री कुशवाह ने कहा कि छोटे रकबे के ऐसे किसानों को भण्डारण, प्र-संस्करण से जोड़कर पूरे परिवार को रोजगार दिया जा सकेगा। किसान सम्पन्न और समृद्ध बनेंगे। उन्होंने कहा कि 5 हजार मीट्रिक टन के कोल्ड-स्टोरेज व्यापारियों द्वारा बनाये जाते थे, लेकिन उद्यानिकी एवं प्र-संस्करण विभाग ने एक हजार, 500 और खेत पर 5 मीट्रिक टन क्षमता तक के छोटे कोल्ड-स्टोरेज बनाने की योजना लाकर किसानों को इससे जोड़ा है।

व्हाट्सएप या फेसबुक पर शेयर करने के लिए नीचे क्लिक करें
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
1
आपको यह खबर अपने किसान मित्रों के साथ साझा करनी चाहिए। ऊपर दिए गए 'शेयर' बटन पर क्लिक करें।