इंडोफिल ने पेश किए तीन नए उत्पाद

Share

8 अगस्त 2022, इंदौर: इंडोफिल ने पेश किए तीन नए उत्पाद – प्रसिद्ध कीटनाशक कम्पनी इंडोफिल इंडस्ट्रीज लि ने गत दिनों जापान के तकनीकी सहयोग से भारत में उत्पादित तीन नए कीटनाशकों स्काय स्टार ,सैपर और एलेक्टो को आयोजित कार्यक्रम में पेश किया गया। इस दौरान हेड, प्रोडक्ट मैनेजमेन्ट श्री अमित कुमार सिंह, हेड, सेल्स लीड क्लस्टर श्री जगदीश एर्नेनी (मुंबई ), मध्यप्रदेश के रीजनल सेल्स मैनेजर श्री इंद्रजीत दीक्षित एवं मार्केटिंग मैनेजर श्री सुनील कुमार दुबे सहित बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे।

इन नए कीटनाशकों के बारे में जानकारी देते हुए श्री सिंह और श्री एर्नेनी ने बताया कि यह तीनों कीटनाशक कम मात्रा में धान और कपास फसलों की ज्यादा सुरक्षा करने में सक्षम है। इंडोफिल ने कीटनाशक मित्सुई जापान के तकनीकी सहयोग से स्काय स्टार विकसित किया है ,जिससे धान के पौध फुदको और पत्ती फुदको से सुरक्षा दिलाने में मदद मिलती है।स्काय स्टार धान के भूरे फुदको (बीपीएच ) सफ़ेद पीठ वाले फुदको डब्ल्यूबीपीएच) और हरे पत्ती फुदको (जीएलएच ) पर अत्यंत असरदार है। स्काय स्टार पौधे के जायलम तथा फ़ोलइम माध्यम से पूरे पौधे में एक समान रूप से फैल जाता है।

इसी तरह कंपनी ने कपास के रस चूसक कीटों के लिए कीटनाशक सैपर तैयार किया है, जो अत्यंत प्रभावी कीटनाशक है। सैपर, कपास के तेला ,माहु व सफ़ेद मक्खी पर असरदार है। सैपर का दोधारी वार कपास की फसल को रस चूसक कीटो से शुरुआती संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करता है। एक अन्य असरदार उत्पाद एलेक्टो को एमएसीजी जापान के सहयोग से विकसित किया गया है,जो फल छेदक, तम्बाकू की इल्ली के अलावा तेला व माहु का भी प्रभावी नियंत्रण करता है।

महत्वपूर्ण खबर:सर्वोत्तम कृषक पुरस्कार हेतु 31 अगस्त तक प्रविष्टियां आमंत्रित

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.