ग्वालियर -चंबल अंचल में 8 ऑक्सीजन प्लांट्स का लोकार्पण

Share

9 नवंबर 2021,ग्वालियरग्वालियर -चंबल अंचल में 8 ऑक्सीजन प्लांट्स का लोकार्पण – केंद्रीय कृषि मंत्री एवं क्षेत्रीय सांसद श्री नरेंद्र सिंह तोमर के मुख्य आतिथ्य तथा नागर विमानन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की अध्यक्षता में आज हुए कार्यक्रम में ग्वालियर -चंबल अंचल में ढाई करोड़ की लागत वाले 8 ऑक्सीजन प्लांट्स का वर्चुअल लोकार्पण किया गया। ये 8 ऑक्सीजन प्लांट्स ग्वालियर जिले के मोहना और हस्तिनापुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ,मुरैना जिले के सबलगढ़ , भिंड जिले के गोहद , शिवपुरी जिले के करेरा और पोहरी , गुना जिले के चाचौड़ा और अशोकनगर जिले के चंदेरी उप स्वास्थ्य केंद्र में स्थापित किए गए हैं।

इस मौके पर श्री तोमर ने कहा कि पहले अंचल में 12 ऑक्सीजन प्लांट्स चालू किए जा चुके हैं। इसके अलावा दो सिटी स्कैन मशीन,10  एम्बुलेंस, मुरैना में ब्लड सेपरेटर मशीन , बड़ी और पोर्टेबल एक्सरे मशीन शामिल हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम केयर्स फण्ड और अन्य  मदों से तथा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा राज्य के अस्पतालों में 202 ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट्स की स्थापना की जा रही है। जिनमें से 171 क्रियाशील भी हो गए हैं। इन प्लांट्स से 187 मैट्रिक टन ऑक्सीजन का उत्पादन किया जा सकेगा। आपने कहा भारत में वैक्सीन के 109 करोड़ से ज्यादा डोज़ लगना एक कीर्तिमान है, जिसकी पूरी दुनिया तारीफ कर रही है। केंद्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने कहा कि प्रधानमंत्री की इच्छाशक्ति से ही स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ीं और देशवासी कोरोना के संकट से बच सके और मरीजों को लाभ हुआ। श्री सिंधिया ने प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाने के लिए मंत्री श्री तोमर के प्रयासों की सराहना की। कार्यक्रम को राज्य के पंचायत मंत्री डॉ महेंद्र सिंह सिसोदिया , उद्यानिकी मंत्री श्री भारत सिंह कुशवाह ,राजगढ़ के सांसद श्री रोडमल नागर ,भिंड की सांसद श्रीमती संध्या रॉय और गुना के सांसद श्री केपी यादव ने भी सम्बोधित किया।

उल्लेखनीय है कि ये ऑक्सीजन प्लांट्स एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कम्पनी ,धरड़ा केमिकल्स कम्पनी, और  कृषि रसायन कम्पनी के सीएसआर फण्ड से स्थापित किए गए हैं। जबकि सबलगढ़ में पीएम केयर्स की सहायता से ऑक्सीजन प्लांट लगाया गया है। इस कार्यक्रम में धरड़ा केमिकल्स से श्री नीलेश कुलकर्णी ,श्री दीपक सिंह ,श्री सतीश बेंगोली, श्री जीएस चांदले ,एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कम्पनी से श्री मलय कुमार पोद्दार , कृषि रसायन कम्पनी से श्री राजेश अग्रवाल , श्री अतुल चूरीवाल, अंकिता अग्रवाल के अलावा राजनेता , जन प्रतिनिधि ,संगठन के पदाधिकारी और विभिन्न स्थानों से क्षेत्रवासी भी इस कार्यक्रम से जुड़े थे।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.