हरियाणा सरकार 1 अप्रैल से शुरू करेगी गेहूं की खरीद

Share

29 मार्च 2022, चंडीगढ़  हरियाणा सरकार 1 अप्रैल से शुरू करेगी गेहूं की खरीद – राज्य सरकार ने राज्य के विभिन्न बाजारों (मंडी) में 1 अप्रैल से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद शुरू करने का निर्णय लिया है. यह रबी खरीद सीजन की शुरुआत होगी। इसके अलावा चना और जौ की खरीद भी न्यूनतम समर्थन मूल्य पर की जाएगी।

एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि गेहूं, चना और जौ की खरीद एक अप्रैल से शुरू होकर 15 मई तक चलेगी. राज्य में सरसों की खरीद शुरू हो चुकी है।

खरीद में शामिल संबंधित विभागों को मंडियों में आवश्यक व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं. खरीदी प्रक्रिया के दौरान मंडियों में आने वाले किसानों को किसी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिए बड़े स्तर पर तैयारी की जा रही है.

प्रवक्ता ने बताया कि इस रबी सीजन के लिए गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य रु. 2,015 प्रति क्विंटल, चना रु. 5,230 प्रति क्विंटल, जौ का न्यूनतम समर्थन मूल्य रु. 1,635 प्रति क्विंटल और सरसों रु. 5,050 प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है।

गेहूं की खरीद खाद्य एवं आपूर्ति विभाग, हैफेड, हरियाणा वेयरहाउसिंग कॉर्पोरेशन और भारतीय खाद्य निगम द्वारा की जाएगी। चना की खरीद हैफेड द्वारा, सरसों की खरीद हैफेड और हरियाणा वेयरहाउसिंग कॉर्पोरेशन द्वारा की जाएगी और जौ की खरीद भारतीय खाद्य निगम, हैफेड और हरियाणा वेयरहाउसिंग कॉर्पोरेशन द्वारा संयुक्त रूप से की जाएगी।

महत्वपूर्ण खबर: हरदा में खुलेगा प्रदेश का तीसरा सेंटर ऑफ एक्सीलेंस : श्री पटेल

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.