राज्य कृषि समाचार (State News)

हरदा कलेक्टर ने मूंग उपार्जन केन्द्रों का किया निरीक्षण

Share

09 जुलाई 2024, हरदा: हरदा कलेक्टर ने मूंग उपार्जन केन्द्रों का किया निरीक्षण – कलेक्टर श्री आदित्य सिंह ने  सोमवार को हरदा जिले के ग्राम अबगांव खुर्द, भुन्नास, करताना, तजपुरा, नौसर और पोखरनी का दौरा कर वहाँ संचालित मूंग उपार्जन केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने वेयर हाउस संचालकों को निर्देश दिए कि उपार्जन के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं वेयर हाउस में सुनिश्चित करें। निरीक्षण के दौरान एसडीएम हरदा श्री कुमार शानु देवड़िया, एसडीएम टिमरनी श्री महेश बड़ोले, उप संचालक कृषि श्री संजय यादव और सहायक आयुक्त सहकारिता श्री वासुदेव भदोरिया सहित अन्य संबंधित अधिकारी भी मौजूद थे।

कलेक्टर श्री सिंह ने निरीक्षण के दौरान निर्देश दिए कि वर्षा ऋतु को ध्यान में रखते हुए मूंग की तुलाई के लिए ट्रैक्टर ट्रॉली वेयर हाउस के अंदर लाकर तौलने की व्यवस्था सुनिश्चित करवाएं। उन्होंने इस दौरान निर्देश दिए कि उपार्जन केन्द्रों पर संबंधित गांव के पटवारी, पंचायत सचिव, ग्राम रोजगार सहायक और ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी समय-समय पर निरीक्षण करते रहें, और यदि उपार्जन में किसानों को कोई समस्या आ रही है तो उसे संबंधित एसडीएम और तहसीलदार की जानकारी में लाएं और समस्या के निराकरण के लिये आवश्यक व्यवस्था करवाएं।

कलेक्टर श्री सिंह ने मूंग उपार्जन केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान निर्देश दिए कि खरीदी जाने वाली मूंग की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें। उन्होंने निरीक्षण के दौरान उपार्जन केन्द्रों में ग्रेडिंग मशीन की उपलब्धता व बारदाने की उपलब्धता तथा विद्युत आपूर्ति के संबंध में जानकारी ली। इस दौरान किसानों ने कलेक्टर श्री सिंह से मूंग की खरीदी की लिमिट बढ़ाने की मांग की। ग्राम नौसर के वेयर हाउस के बाहर पहुंच मार्ग सही न होने पर कलेक्टर श्री सिंह ने नाराजगी  प्रकट  की और निर्देश दिए कि वेयर हाउस संचालक यह सुनिश्चित करें कि किसानों को बरसात में वेयर हाउस तक पहुंचने में कोई समस्या ना आए।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

कृषक जगत ई-पेपर पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.krishakjagat.org/kj_epaper/

कृषक जगत की अंग्रेजी वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.en.krishakjagat.org

Share
Advertisements