State News (राज्य कृषि समाचार)

राजस्थान में डिग्गी निर्माण के लिए मिल रहा 3.40 लाख तक का अनुदान

Share

मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना में अब तक 9 हजार किसानों को मिला 387 करोड़ रुपये का अनुदान

24 नवम्बर 2022, जयपुर राजस्थान में डिग्गी निर्माण के लिए मिल रहा 3.40 लाख तक का अनुदान – राज्य सरकार द्वारा किसानों के कल्याण के लिए संचालित मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना के तहत प्रदेश में 9 हजार से ज्यादा किसानों को डिग्गी निर्माण के लिए आर्थिक उपलब्ध करवायी गयी है। योजना के तहत किसान डिग्गी निर्माण कर नहरी क्षेत्र में नहर चालू होने के समय उपलब्ध अतिरिक्त पानी को एकत्रित कर सिंचाई में काम लेते हैं। इससे न केवल उनकी सिंचाई के लिए पानी की आवश्यकता पूरी हो रही है, बल्कि खेती का रकबा भी बढ़ा है और उपज ज्यादा होने से आर्थिक लाभ में भी बढ़ोतरी हुई है। इस योजना से किसान खेतों की तस्वीर और अपनी तकदीर को संवार रहे हैं।

लघु एवं सीमान्त कृषकों के लिए 75 के स्थान पर 85 प्रतिशत अनुदान राशि

कृषि विभाग के आयुक्त श्री कानाराम ने बताया कि योजना के अन्तर्गत लघु और सीमान्त कृषकों को डिग्गी निर्माण के लिए राज्य सरकार द्वारा अतिरिक्त 10 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है। अन्य कृषकों के लिए अनुदान राशि लागत की 75 प्रतिशत या अधिकतम 3 लाख रुपए (जो भी राशि कम हो ) देय है, जबकि लघु एवं सीमान्त कृषकों को लागत की 85 प्रतिशत राशि, अधिकतम सीमा 3 लाख 40 हजार रुपये दिये जा रहे हैं। लघु एवं सीमान्त कृषकों को अधिकाधिक लाभ देने के उद्देश्य से योजना के तहत न्यूनतम 40 प्रतिशत लघु एवं सीमान्त कृषकों को लाभान्वित करने का प्रावधान किया गया है।

किसान ऐसे कर सकते हैं आवेदन

योजना का लाभ लेने के लिए किसान के पास न्यूनतम 0.5 हेक्टेयर सिंचित कृषि योग्य भूमि होना आवश्यक है। किसानों को डिग्गी बनाने के बाद उसमें सिंचाई के लिए स्प्रिंकलर, ड्रिप, माइक्रो स्प्रिंकलर सयंत्र स्थापित करना होगा। जिसके पश्चात राज्य सरकार की ओर से निर्धारित अनुदान देय होगा। योजना का लाभ लेने के लिए किसान कृषि विभाग के राज किसान साथी पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

बीकानेर जिले के ग्राम खारा के निवासी ओमाराम प्रजापत ने इस योजना का लाभ लेते हुए इसी वर्ष अपने खेत में डिग्गी का निर्माण किया है। उन्हें राज्य सरकार की ओर से 3 लाख रुपये की अनुदान राशि दी गई है। ओमाराम बताते हैं कि जब नहर में पानी आता है तो उस पानी को डिग्गी में संचित कर लेते हैं। इससे उन्हें सिंचाई के लिए हर समय पानी उपलब्ध रहता है। अब उनकी सिंचाई के लिए पानी की कमी की समस्या दूर हो गई है और वे ज्यादा क्षेत्र में सिंचाई कर पा रहे हैं। उन्होंने बताया कि पहले उनकी वार्षिक आय एक लाख रुपये थी। डिग्गी निर्माण के बाद उनकी वार्षिक आय में 5 से 6 गुना की बढ़ोतरी हुई है और अब वे प्रतिवर्ष 5 लाख रुपये से ज्यादा की आमदनी कर रहे हैं। वे कहते हैं कि राज्य सरकार की इस योजना से किसान की उपज बढ़ेगी जिससे वह समृद्ध और खुशहाल होगा। इसी प्रकार बीकानेर जिले के ही ग्राम खाजूवाला के निवासी गोपाल राम ने मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत का आभार व्यक्त करते हुए कहते हैं कि राजीव गांधी कृषक साथी योजना के तहत वर्ष 2021-22 में उन्होंने डिग्गी का निर्माण करवाया था। उन्हें राज्य सरकार से 3 लाख रूपये की अनुदान राशि दी गई थी। 

महत्वपूर्ण खबर: एमपी फार्मगेट एप से किसानों को उपज बेचना हुआ आसान

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *