State News (राज्य कृषि समाचार)

कोरोना का टीका लगवा लो रे भैया… कहना मान लो

Share

एफ.ओ.बी. ने चलाया सघन जागरूकता अभियान

8 मार्च 2021, इंदौर । कोरोना का टीका लगवा लो रे भैया… कहना मान लो– केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय के इंदौर स्थित क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो (एफ.ओ.बी.) द्वारा नागरिकों को कोरोना टीकाकरण के बारे में जानकारी देने के उद्देश्य से जन जागरूकता अभियान चलाया गया। छह दिन चले इस अभियान का समापन आज रिंगरोड के समीप एक बस्ती में हुआ जहां उज्जैन के भारती कला मण्डल के कलाकारों ने भवाई, कालबेलिया, घूमर, मयूर नृत्य और लोक गीतों के जरिये स्थानीय लोगों को समझाया कि कोरोना का टीका जरूर लगवाना है। कोरोना टीका पूरी तरह सुरक्षित है और इसके कोई दुष्प्रभाव भी नहीं है। शासकीय अस्पतालों में यह टीका निशुल्क लगाया जा रहा है। भारत सरकार की टीका लगाने की इस महत्वाकांक्षी योजना का लाभ जरूर उठाएँ। सिद्धस्थ कलाकार अनिल भारती ने जब अपने सिर पर सात स्टील के घड़े रखकर बेहद संतुलन के साथ नृत्य किया और सातों घड़ों पर कोरोना से बचाव के संदेश देकर दर्शकों का मन मोह लिया।

इस अवसर पर क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो के सहायक निदेशक मधुकर पवार ने बताया कि फिलहाल 60 वर्ष अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों और 45 से 59 वर्ष की आयु के बीमारी से ग्रसित लोगों को टीका लगाया जा रहा है। टीका लगवाने के लिए पहले पंजीयन करवाना जरूरी है। मोबाईल पर आरोग्य सेतु और कोविन एप से पंजीयन कराया जा सकता है। इसके अलावा टीकाकरण केन्द्रों पर भी फोटोयुक्त पहचान पत्र जैसे आधार, पेन कार्ड, ड्रायविंग लायसेंस, मतदाता परिचय पत्र आदि में से कोई भी एक परिचय पत्र साथ ले जाकर पंजीयन करा सकते हैं। पवार ने बताया कि शासकीय अस्पतालों में फ्री में तथा अनेक निजी अस्पतालों में प्रथम डोज़ का 250 रूपये शुल्क देकर टीका लगा सकते हैं। दूसरा डोज़ 28 दिन बाद लगेगा जिसकी सूचना मोबाईल पर एसएमएस के जरिये मिलेगी। उन्होने बताया कि दोनों डोज़ लगवाना जरूरी है।

पवार ने यह भी हिदायत दी कि कोरोना का टीका लग जाने के बाद भी कोरोना से बचाव के उपायों जैसे घर से बाहर निकलने पर मास्क लगाने, भीड़ भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचने, दो गज की दूरी का पालन करने, सेनेटाईजर का उपयोग करने और बार बार से साबुन हाथ धोना नहीं भूलना है। उन्होने स्थानीय नागरिकों की शंकाओं का समाधान भी किया। उन्नत युवा मण्डल के राजवीर धाकड़ और अखिलेश नेमा ने सबोधित किया तथा आश्वासन दिया कि वे टीकाकरण करवाने के बारे में लोगों को जागरूक करेंगे । श्री धाकड़ और नेमा ने कलाकारों के साथ घर घर जाकर एफओबी द्वारा कोरोना टीकाकरण के बारे में प्रकाशित जानकारीयुक्त प्रचार सामग्री वितरित की। इस दौरान कोरोना टीकाकरण से संबन्धित जानकारी से परिपूर्ण चलित प्रदर्शनी और मेगा साऊण्ड के जरिये संदेश का प्रसारण कर जागरूक किया गया।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *