ब्रांडेड पाईप के नाम से किसानों से धोखाधड़ी

Share

एक करोड़ के पाईप, मशीन और नकद 59 हज़ार जब्त

20 दिसंबर 2021, इंदौर: जबलपुर जिले के चरगंवा थाना अंतर्गत उमरिया डुंगरिया इण्डस्ट्रीज एरिया में पॉली सेट पाईप इण्डस्ट्रीज में ब्रांडेड पाईप के नाम से अन्य पाईप बेचकर किसानों से धोखाधड़ी करने का मामला सामने आया है। शिकायत के बाद पुलिस ने कार्रवाई कर यहाँ से नामी कम्पनियों के स्क्रीनिंग सांचा तथा फैक्ट्री में रखे लगभग 1 करोड़ रूपये कीमत के पाईप,यहाँ स्थापित 1 करोड़ रूपये की मशीनें तथा पाईप बिक्री के 59 हजार रूपये जब्त किए हैं ।

इस बारे में जैन इरिगेशन सिस्टम्स लि के रीजनल मैनेजर (मार्केटिंग ) श्री आनंद जैन, भोपाल ने कृषक जगत को बताया कि जबलपुर , कटनी आदि स्थानों पर जैन पाइप के नाम से मिलते -जुलते उत्पाद बनाकर बेचने की जानकारी मिलने पर पता करने गए तो उमरिया -डुंगरिया औद्योगिक क्षेत्र में बड़े पैमाने पर हो रही  धोखाधड़ी का बड़ा मामला सामने आया।  चरगंवा  थाना अंतर्गत उमरिया डुंगरिया इण्डस्ट्रीज एरिया में पॉली सेट पाईप इण्डस्ट्रीज पीवीसी पाईप की फैक्ट्री है, जिसमें स्वयं का मार्का न लगाकर जैन इरिगेशन कम्पनी एवं सुपर जैन के साथ- साथ अन्य ब्रांडों  के अवैध आईएसआई मार्का लगाकर पाइपों की बिक्री की जा रही थी, जिससे जैन इरिगेशन कम्पनी का नाम खराब होने के साथ ही उपभोक्ताओं को भी धोखा दिया जा रहा था। इस संबंध में शिकायत के बाद चरगंवा थाना में श्रीमती माया गुप्ता , गुलाबचंद गुप्ता, दीपक गुप्ता एवं संदीप गुप्ता के विरूद्ध थाना चरगवां  में धारा 420, 468, 471, 34 भादवि एवं 51, 63, 68 कापीराईट अधिनियम में एफआईआर दर्ज कराई गई है। दीपक एवं संदीप गुप्ता को हिरासत में लिया गया है, जबकि माया गुप्ता एवं गुलाबचंद गुप्ता फरार हैं। बता दें कि पाईप यह इंडस्ट्रीज कम्पनी माया गुप्ता एवं  उनके पति गुलाबचंद गुप्ता, निवासी हाथीताल कॉलोनी , गोरखपुर के नाम पर है, फैक्ट्री का संचालन एवं प्रबंधन का कार्य उनका भतीजा दीपक गुप्ता एवं भांजा संदीप गुप्ता मिलकर करते हैं। यह लोग अवैध लाभ अर्जित करने हेतु धोखाधड़ी और कूट रचना कर जैन कम्पनी के मिलते जुलते पाईप बनाकर उपभोक्ताओं के साथ छल एवं धोखाधड़ी कर रहे थे।

शिकायत की तस्दीक के बाद पुलिस अधीक्षक जबलपुर श्री सिद्धार्थ बहुगुणा के निर्देश पर पुलिस की टीम द्वारा ग्राम डुंगरिया में जब पॉलीसेट पाईप इंडस्ट्रीज में दबिश दी गई तो वहां का नज़ारा देखकर सभी दंग रह गए। यहां जैन पाईप के अलावा अन्य कंपनियों के पाईप और स्क्रीनिंग सांचों का जखीरा बरामद किया गया। यहां से सुपर जैन पाईप के नाम से 200 और 180 ,160 , 140 ,110 एमएम के आईएसआई की सील लगे 20 फ़ीट लम्बे कई पाईप, इन्हीं साइज़ के स्क्रीनिंग सांचे के अलावा अन्य कंपनियों के भी पाईप और सांचे ,पाईप बिक्री के फैक्ट्री में रखे नकद 59 हज़ार और फैक्ट्री  में रखे 1 करोड़ रूपये कीमत के विभिन्न एम.एम. के पाईप तथा 1 करोड़ रूपये कीमत की मशीनों को सील किया गया।

महत्वपूर्ण जानकारीअफीम उत्पादक किसानों की सूची वर्ष 2021-22

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.