State News (राज्य कृषि समाचार)

छत्तीसगढ़ के सीतापुर में किसानों को धान बेचने की शिकायत पर खाद्य विभाग टीम ने की कार्रवाई, राइस मिल को किया सील

Share

29 जनवरी 2024, रायपुर: छत्तीसगढ़ के सीतापुर में किसानों को धान बेचने की शिकायत पर खाद्य विभाग टीम ने की कार्रवाई, राइस मिल को किया सील – छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी में राइस मिलर भी गड़बड़ी कर रहे हैं। कस्टम मिलिंग के लिए समितियों से धान के उठाव के बाद उसे कोचियों व बिचौलियों को बिक्री कर दिया जा रहा है। कोचियों के माध्यम से यह धान फिर किसानों के पास पहुंच रहा था। जिस किसान के पास धान कम रहता है वे इसी धान को फिर से समिति में खपा देते है। इसकी गोपनीय जानकारी मिलने पर प्रशासनिक टीम ने कार्रवाई करते हुए सीतापुर के देवगढ़ में स्थित एक राइस मिल को सील कर दिया हैं। 

प्रशासन द्वारा कोचियों-बिचौलियों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। कलेक्टर श्री विलास भोस्कर के मार्गदर्शन में जिला प्रशासन की टीम द्वारा लगातार जांच कर सख्ती के साथ अवैध धान भण्डारण, परिवहन एवं विक्रय पर कार्रवाई जारी है।

मिलर्स पर होगी नियमानुसार कार्रवाई

सोमवार को गोपनीय सूचना मिलते ही खाद्य विभाग की टीम विकासखंड सीतापुर के ग्राम पंचायत देवगढ़ के सतीश अग्रवाल द्वारा संचालित मेसर्स जय हनुमान राइस मिल पहुंची। प्राप्त सूचना के आधार पर जांच पश्चात किसानों को धान बेचने की शिकायत सही पाए जाने पर राइस मिल को तत्काल प्रभाव से सील कर दिया गया है। जिला खाद्य अधिकारी ने उक्त जानकारी देते हुए बताया है कि मिलर्स पर छत्तीसगढ़ कस्टम मिलिंग चावल उपार्जन आदेश 2016 एवम आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 के तहत कठोर कार्यवाही की जाएगी।

जांच में जिला खाद्य अधिकारी श्री रविंद सोनी, जिला विपणन अधिकारी श्री अरुण विश्वकर्मा, सहायक खाद्य अधिकारी श्री रोशन गुप्ता, नोडल अधिकारी स्टेट वेयरहाउसिंग श्री संदीप गुप्ता उपस्थित थे।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements