State News (राज्य कृषि समाचार)

सोयाबीन फसल के अंतिम दौर में कृषक यह सावधानियां रखें

Share

28 सितम्बर 2022, इंदौर: सोयाबीन फसल के अंतिम दौर में कृषक यह सावधानियां रखें – भारतीय सोयाबीन अनुसन्धान संस्थान, इंदौर ने फसल के अंतिम दौर में चालू सप्ताह के लिए किसानों को महत्वपूर्ण सलाह दी है।

1 -सोयाबीन की फलियों में दाने भरने या परिपक्वता की अवस्था में  फसल होने पर लगातार बारिश से सोयाबीन की गुणवत्ता में कमी आ सकती है या फलियों के दाने अंकुरित होने की भी सम्भावना हो सकती है, अतः सलाह है कि उचित समय पर फसल  की कटाई  करें, जिससे फलियों के चटकने से होने वाले नुकसान या फलियों के अंकुरित होने से बीज की  गुणवत्ता  में आने वाली कमी से बचा जा सके।

2 – जिन क्षेत्रों  में लगातार बारिश हो रही है , कृपया अपने खेत से अतिरिक्त जल की  निकासी हेतु समुचित व्यवस्था करें एवं जल भराव की स्थिति से होने वाले नुकसान से फसल को बचाएं।

3 – सोयाबीन की शीघ्र  पकने वाली  किस्मों  में  90% फलियों का रंग पीला पड़ने पर फसल  की कटाई कर सकते हैं, इससे बीज केअंकुरण में विपरीत प्रभाव नहीं होता।

4 – सोयाबीन की कटी हुई  फसल  को धूप  में सूखाने के पश्चात गहाई करें। तुरंत गहाई करना संभव नहीं होने की स्थिति में बारिश से बचाने  हेतु फसल को सुरक्षित स्थान पर इकठ्ठा करें ।  

5 – आगामी वर्ष बीज के रूप में उपयोगी सोयाबीन की फसल  की गहाई 350 से400 आर.पी.एम. पर करें। जिससे बीज की गुणवत्ता पर विपरीत प्रभाव न पड़े। 

महत्वपूर्ण खबर: किसान अब 1.60 लाख रुपये तक का ऋण  मोबाइल से ही स्वीकृत करा सकेंगे

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *