किसान भाई 31 दिसम्बर के पूर्व रबी फसलों का बीमा करायें – श्री पटेल

Share

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के प्रचार-रथों को दिखाई हरी-झण्डी

1 दिसम्बर 2021, भोपाल । किसान भाई 31 दिसम्बर के पूर्व रबी फसलों का बीमा करायें – श्री पटेल – कृषि मंत्री श्री कमल पटेल ने किसानों से रबी की फसलों का प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत 31 दिसम्बर के पूर्व बीमा कराने की अपील की है। उन्होंने भोपाल से बीमा कराने के लिये प्रचार-रथों को हरी-झण्डी दिखाकर रवाना किया। पूर्व कृषि मंत्री डॉ. रामकृष्ण कुसमारिया ने भी श्री पटेल के साथ हरी-झण्डी दिखाई।

श्री पटेल ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत वर्ष 2020-21 की रबी फसलों का अधिक से अधिक बीमा कराने के लिये 52 प्रचार-रथों से किसानों को जागरूक किया जायेगा। प्रचार-रथ 30 दिसम्बर तक प्रदेश के अधिकतम गाँवों तक पहुँचकर किसानों को जागरूक करेंगे। श्री पटेल ने बताया कि 100 प्रचार-रथों द्वारा जागरूकता संबंधी प्रचार-प्रसार किया जायेगा। उन्होंने बताया कि एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कम्पनी ऑफ इण्डिया लिमिटेड द्वारा 40 जिलों में, एचडीएफसी द्वारा 10 जिलों में और रिलायंस कम्पनी द्वारा 2 जिलों में प्रचार-प्रसार किया जायेगा। प्रत्येक रथ एक दिन में 4 से 5 गाँव में जाकर किसानों को जागरूक करेगा।

श्री पटेल ने बताया कि प्रचार-प्रसार के दौरान लगभग 5 हजार किसान चौपालें आयोजित की जायेंगी। किसानों को जागरूक करने गाँवों और ग्राम पंचायतों में पेम्फलेट, प्रश्नोत्तरी, स्टीकर, कैलेण्डर, बैनर इत्यादि का वितरण भी किया जायेगा।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.