राज्य कृषि समाचार (State News)

सीधी के किसान मिट्टी परीक्षण एवं पोर्टल पर पंजीयन भी कराएं – उप संचालक कृषि

Share

24 मई 2024, सीधी: सीधी के किसान मिट्टी परीक्षण एवं पोर्टल पर पंजीयन भी कराएं – उप संचालक कृषि – सीधी के उप संचालक कृषि श्री संजय कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि कृषि कार्य प्रारम्भ करने के पूर्व मिट्टी परीक्षण करवाने से  किसानों को  खेत की मिट्टी की रिपोर्ट मिलेगी कि कौन सा पोषक  तत्व कम या ज्यादा है, जिससे सही मात्रा में उसी  पोषक  तत्व को डालकर अधिक से अधिक पैदावार लिया जा सकता है।  किसान , गर्मी में खेत खाली होते ही मिट्टी की जांच  करवाएं एवं पोषक तत्वों के स्तर अनुसार  कृषि वैज्ञानिकों के मार्गदर्शन में संतुलित मात्रा में खाद का उपयोग करें।

उप संचालक कृषि ने बताया कि  कलेक्टर  के निर्देशन में कृषि विज्ञान केन्द्र एवं किसान कल्याण तथा कृषि विभाग के द्वारा मृदा परीक्षण के संबंध में कृषकों को जागरूक किया जा रहा है। मिट्टी परीक्षण करवाने हेतु किसान अपने क्षेत्र के कृषि विस्तार अधिकारी से सम्पर्क कर मिट्टी परीक्षण  करवाएं । यह प्रति इकाई लागत से अधिकतम उत्पादन हेतु परीक्षण नगण्य लागत वाला संसाधन है। श्री श्रीवास्तव  द्वारा बताया गया कि जो किसान खरीफ फसल की तैयारी कर रहे हैं , वे जरूर अपनी मिट्टी की जांच करा  लें , जिससे कि मिट्टी में कौन-कौन से पोषक तत्व कितनी मात्रा में है तथा किन-किन तत्वों की कमी है पता चल जाएगा। साथ ही यह भी बताया गया कि योजनाओं का लाभ लेने के लिये अब  किसानों  को एमपी. किसान एप पर पंजीयन कराना आवश्यक है, यदि किसान का पंजीयन एप पर नहीं होगा, तो किसान योजनाओं का लाभ नहीं ले पाएंगे।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

www.krishakjagat.org

www.en.krishakjagat.org

Share
Advertisements