State News (राज्य कृषि समाचार)

दो सहकारी समितियों में उर्वरक स्टॉक में गड़बड़ी

Share
दो कर्मचारियों पर एफआईआर दर्ज

08 दिसम्बर 2022, खरगोन: दो सहकारी समितियों में उर्वरक स्टॉक में गड़बड़ी – जिले में खाद का पर्याप्त स्टॉक होने के बावजूद भगवानपुरा के किसानों द्वारा खरगोन आकर उर्वरक प्राप्त करने पहुँचने की शिकायत  पर कलेक्टर श्री कुमान पुरूषोत्तम ने संज्ञान लेकर टीएल बैठक में खाद वितरण व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए एसडीएम और कृषि विभाग को निर्देशित किया था। मंगलवार को पिपलझोपा के एक खातेदार ने सोसाइटी से यूरिया खाद नहीं देने की शिकायत की। इसी दिन देर शाम को ही एसडीएम श्री ओमनारायण सिंह, सहकारिता प्रबंधक और कृषि विभाग के अमले ने औचक निरीक्षण किया। दल द्वारा पिपलझोपा के अलावा बिस्टान सहकारी समिति का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान दल ने खाद की ऑनलाईन इंट्री, भौतिक सत्यापन और स्टॉक रजिस्टर जांचा गया। पिपलझोपा सोसाइटी में एनपीके की ऑनलाइन इंट्री 34 बेग दर्शाई गई। जबकि भौतिक रूप से 58 बैग्स पाये गए। इसी तरह सिंगल सुपर फास्फेट के ऑनलाइन 218 बैग्स और भौतिक सत्यापन में 248 बैग्स मिले। सोसाइटी में एनपीके के 24 और सिंगल सुपर फास्फेट 30 बैग्स एक्स्ट्रा  पाए  गए।        

बिस्टान सोसायटी में भी स्टॉक में अंतर – इससे पूर्व एसडीएम श्री सिंह ने बिस्टान सहकारी समिति का भी निरीक्षण किया। एसडीएम श्री सिंह ने बताया कि यहां पंचनामा भी बनाया गया है। सोसायटी में उर्वरकों की स्थिति इस प्रकार रही। यूरिया 351 बैग की ऑनलाईन संख्या, स्टॉक रजिस्टर में 284 और भौतिक सत्यापन में 252 बैग मिले। कुल 99 बैग कम पाए गए। इसी तरह एमएपी की 0 ऑनलाईन इंट्री, स्टॉक रजिस्टर में 640 बैग और भौतिक सत्यापन में 640 बेग पाएं गए। वहीं एनपीके के 336 बैग की ऑनलाईन इंट्री, स्टॉक रजिस्टर में 214 बैग और भौतिक सत्यापन में 198 बैग पाए गए। कुल 138 बैग कम पाए गए। इसके अलावा सिंग सुपर फास्फेट के 491 बैग की ऑनलाईन इंट्री, स्टॉक रजिस्टर में 476 बैग और भौतिक सत्यापन में 443 बैग पाए गए। कुल 48 बैग कम पाए गए हैं।

 एसडीएम श्री सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि बुधवार दोपहर में कृषि विभाग द्वारा भगवानपुरा थाने में पिपलझोपा संस्था के प्रबंधक और  गोदाम प्रभारी पर एफआईआर दर्ज कराई गई है। एफआईआर उर्वरक नियंत्रण आदेश 1985 की धारा 35, 35 (1) (अ) और 35 (2) तथा आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 की धारा 3 व 7 में एफआईआर दर्ज हुई है। कृषि विभाग के एसडीओ व उर्वरक निरीक्षक श्री थानसिंह मंडलोई द्वारा आदिम जाति सेवा सहकारी संस्था पिपलझोपा के प्रबंधक/गोदाम प्रभारी अशफाक शेख और रविन्द्र गेहलोद पर एफआईआर दर्ज हुई है।   दर्ज एफआईआर अनुसार मंगलवार को पिपलझोपा संस्था का खरगोन एसडीएम श्री सिंह, भगवानपुरा तहसीलदार मुकेश मचार और सहकारिता निरीक्षक श्री बसंत यादव द्वारा औचक निरीक्षण किया गया था। यहाँ की पीओएस मशीन और भौतिक सत्यापन में एनपीके के 24 बैग, सिंगल सुपर फास्फेट के 30 बैग में अंतर पाया गया। साथ ही संस्था द्वारा स्टॉक रजिस्टर का संधारण नहीं कर उर्वरक की कालाबाजारी की गई।

महत्वपूर्ण खबर: कपास मंडी रेट (07 दिसम्बर 2022 के अनुसार)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *