राज्य कृषि समाचार (State News)

सीहोर में जिला स्तरीय निरीक्षण दल का गठन

Share

19 जून 2024, सीहोर: सीहोर में जिला स्तरीय निरीक्षण दल का गठन – सीहोर जिले के किसानों को सुगमता पूर्वक गुणवत्तायुक्त कृषि आदान सामग्री जैसे बीज, उर्वरक एवं कीटनाशक उपलब्ध कराने के उद्देश्य से किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक श्री के के पांडे ने किसानों की सुविधा को दृष्टिगत  रखते हुए  वर्ष 2024-25 के लिए जिला स्तरीय निरीक्षण दल का गठन किया है। जिसमें  सहायक संचालक कृषि श्री अनिल कुमार जाट को नोडल अधिकारी बनाया गया है। वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी श्री प्रदीप कुमार शर्मा एवं सुश्री हुदा खलील को सदस्य बनाया गया है।

श्री  पांडे ने बताया कि किसान , खरीफ फसल की बोनी की तैयारियों में लग  गए   हैं,  बस मानसून के प्रारंभ होते ही किसान  खरीफ फसलों की बोनी का कार्य करने के लिए खाद-बीज की व्यवस्था में लग जाते है। कृषि विभाग ने कहा कि किसान  निजी विक्रेताओं से बीज क्रय करते समय ध्यान  रखें कि  वे कृषि विभाग द्वारा पंजीकृत विक्रेताओं से ही बीज क्रय  करें । साथ ही पक्का बिल भी लेवें, जो विक्रेता पक्का बिल नहीं देते हैं, उनकी शिकायत वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी या उप संचालक कृषि सीहोर को कर सकते हैं। उन्होंने निरीक्षण दल को निर्देश दिये हैं कि वे जिले के विभिन्न व्यवसायरत सभी सहकारी, निजी कृषि आदान विक्रय  केंद्रों  एवं गोदामों का निरीक्षण कर नमूना संग्रहित  करें  एवं किसी भी प्रकार की अनियमितता पाये जाने पर अधिनियमों एवं नियमों में निहित प्रावधानों के अनुसार कार्यवाही करें।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

ई-पेपर पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:
www.krishakjagat.org/kj_epaper/

अंग्रेजी वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:
www.en.krishakjagat.org

Share
Advertisements