State News (राज्य कृषि समाचार)

छोटा बांगड़दा में बीएससी एजी का कोर्स शुरू करेगा देवी अहिल्या विश्वविद्यालय

Share

30 मार्च 2023, इंदौर: छोटा बांगड़दा में बीएससी एजी का कोर्स शुरू करेगा देवी अहिल्या विश्वविद्यालय – बरसों बाद देवी अहिल्या विश्वविद्यालय , इंदौर ने छोटा बांगड़दा में मिली सरकारी ज़मीन का उपयोग करने का विचार किया है। अब विश्वविद्यालय बांगड़दा की 12 एकड़ ज़मीन पर बीएससी एजी का कोर्स शुरू करेगा। यह निर्णय गत दिनों खंडवा रोड़ स्थित ईएमआरसी में कार्यपरिषद की बैठक में लिया गया।

उक्त बैठक में कार्यपरिषद सदस्यों ने बजट और वित्त समिति के मुद्दों पर चर्चा की। इस दौरान बैठक में बांगड़दा में मिली 12 एकड़ ज़मीन के उपयोग को लेकर योजना बनाई है। वहाँ अब बीएससी  एजी का कोर्स शुरू करने पर  विचार किया जा रहा है। स्मरण रहे कि दस वर्ष  पूर्व इसी ज़मीन पर विश्वविद्यालय ने मेडिकल कॉलेज खोलने की योजना बनाई थी। लेकिन ज़मीन का दायरा कम होने से यह योजना क्रियान्वित नहीं हो सकी थी।

उल्लेखनीय है कि देवी अहिल्या विश्वविद्यालय , इंदौर को शासन द्वारा 2001 में 50 एकड़ ज़मीन छोटा बांगड़दा  में दी गई थी। जिसका 8 वर्षों तक कोई इस्तेमाल नहीं किया गया। फिर 2009 में विवि ने यहां मेडिकल कोर्स शुरू करने की योजना बनाई ,लेकिन  2013  में इंदौर जिला प्रशासन ने विश्वविद्यालय को आवंटित ज़मीन का आधा हिस्सा अर्थात 25 एकड़ वापस ले लिया। गत वर्ष जिला प्रशासन ने विश्वविद्यालय  को 25  एकड़ ज़मीन वापस देने के लिए प्रक्रिया की। देखना यह है कि यह विचार कब आकार लेता है।

महत्वपूर्ण खबर: बीटी कॉटन की नई दरें निर्धारित, अधिसूचना जारी

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

कपास की बिजाई के लिए समर्पित रासी सीड्स

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *