State News (राज्य कृषि समाचार)

जी 20 में फसलों का प्रदर्शन

Share

23 फरवरी 2023,  भोपाल ।  जी 20 में फसलों का प्रदर्शन – अंतरराष्ट्रीय एग्रीकल्चर वर्किंग ग्रुप समिट (जी-20) इंदौर में प्रदेश के विभिन्न जिलों में लगाई जाने वाली चिन्हित फसलों एवं कृषि उत्पादों  का प्रदर्शन किया गया। इन फसलों में छिंदवाड़ा जिले की चिरौंजी, संतरा, मिलेट्स उत्पाद, नरसिंहपुर की अरहर दाल एवं गुड़, बालाघाट का चिन्नौर चावल, सिवनी का जीरा संकर चावल, विदिशा का शरबती गेहूं, इंदौर का आलू, गुना की धनिया (कुंभराज लोकल) कृषि उपजों का प्रदर्शन किया गया। 

कार्यक्रम में संचालनालय कृषि भोपाल के उप संचालक श्री जी.एस. चौहान, सहायक संचालक डॉ. आशुतोष पांडेय एवं जिलों के उप संचालक कृषि में छिंदवाड़ा के श्री जितेंद्र सिंह, गुना के श्री ए.के. उपाध्याय, विदिशा के श्री के. एस. खपेडिय़ा, मंडला की श्रीमती मधु अली, नरसिंहपुर के डॉ. आर.एन. पटेल, इंदौर के श्री शिव सिंह राजपूत एवं सहायक संचालक कृषि छिंदवाड़ा श्री सचिन जैन, गुना जिले के प्रगतिशील कृषक ग्राम बड़ोद तहसील कुंभराज के श्री गोविन्द मीणा भी उपस्थित थे।

लहरीबाई का मिलेट्स बैंक

अंतर्राष्ट्रीय पोषक अनाज वर्ष 2023 में मोटे अनाजों के उत्पादन, उत्पादकता और संवर्धन का अभियान देश में शुरू हुआ है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने इसे श्रीअन्न की उपमा दी है। इस श्री अन्न का संरक्षण कर उनकी श्री वृद्धि करने वाली मध्यप्रदेश के डिंडोरी जिले के सिलपाड़ी गांव की युवा कृषक लहरी बाई को स्नेहिल आशीर्वाद देते म.प्र. के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान। अन्नपूर्णा के रूप में लहरी बाई ने पारंपरिक मोटे अनाज की विलुप्त हो रही फसलों की लगभग 150 से अधिक किस्मों को सहेजने का काम कर रही हैं। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी मिलेट्स बीज बैंक बनाने की इनकी लगन और जुनून को ट्वीट कर सराहा। आने वाली पीढिय़ों के लिए भी खाद्य सुरक्षा बनी रहे, इस सद्भावना से जन आंदोलन के रूप में काम कर रही लहरी बाई मिलेट्स बैंक को सुदृढ़ बनाने में अपनी जिम्मेदारी मानती हैं। इस महती कार्य में परिवार बाधा नहीं बने, इसलिए लहरी बाई ने विवाह भी नहीं किया। परन्तु अपने बुजुर्ग माता-पिता की सेवा में पूरी तरह समर्पित हैं। इंदौर में सम्पन्न हुई जी-20 एग्रीकल्चर वर्किंग ग्रुप बैठक के दौरान लगी प्रदर्शनी में डिंडोरी की लहरी बाई आकर्षण का केन्द्र रहीं।

महत्वपूर्ण खबर: जीआई टैग मिलने से चिन्नौर धान किसानों को मिल रहा है अधिक दाम

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *