कृभको द्वारा फसल संगोष्ठी और खेत दिवस का आयोजन

Share

30 सितम्बर 2022, इंदौर: कृभको द्वारा फसल संगोष्ठी और खेत दिवस का आयोजन – कृषक भारती को -ऑपरेटिव लि (कृभको ) द्वारा गत दिनों देपालपुर तहसील के ग्राम शाहपुरा में फसल संगोष्ठी और खेत दिवस का आयोजन किया गया ,जिसमें इंदौर ,धार ,देवास जिलों से कई किसान पहुंचे । मुख्य अतिथि कृषि विशेषज्ञ डॉ व्ही पी सिंह बुंदेला थे। विशेष अतिथि के रूप में कृषक जगत के संचालक श्री सचिन बोन्द्रिया सहित कृषि एवं उद्यानिकी विभाग के अधिकारी शामिल हुए ।

कृभको द्वारा फसल संगोष्ठी और खेत दिवस का आयोजन

शाहपुरा के उन्नत कृषक श्री लाखन सिंह गेहलोत के खेत में आयोजित इस कार्यक्रम में आए किसानों ने कम्पोस्ट खाद और दवाइयों के प्रदर्शन प्लाटों को देखा। डॉ बुंदेला ने सोयाबीन की भविष्य की खेती पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए जलवायु परिवर्तन से फसलों पर होने वाले प्रभाव के साथ उससे बचने के गुर बताए। इस दौरान किसानों ने सवाल पूछे जिनका डॉ बुंदेला ने ज़वाब दिए। श्री बोन्द्रिया ने किसानों को इजरायल यात्रा के संस्मरण सुनाकर वहां क्लस्टर से खेती से प्रगति करने की जानकारी दी। एसडीओ एग्रीकल्चर श्री शोभारामएस्के,एसएडीओ श्री जितेन्द्र चारेल ने सरकारी योजनाओं के बारे में बताया , वहीं उद्यानिकी विभाग के श्री अलावा और श्री मंडलोई ने किसानों से उद्यानिकी विभाग से जुड़ी योजनाओं का लाभ लेने को कहा । केवीके के कृषि वैज्ञानिक डॉ शुक्ला और डॉ पचलानिया ने आगामी रबी फसल से संबंधित जानकारी दी। धार जिले के उन्नत कृषक श्री बने सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

कार्यक्रम के आरम्भ में अतिथियों का स्वागत कृभको के वरिष्ठ क्षेत्रीय प्रबंधक श्री रंजीत सिंह राठौर ने किया। इस अवसर पर ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी श्री दिनेश तिवारी को उनकी सेवा निवृत्ति पर सम्मानित किया गया। जिसमें ग्राकृविअद्वय श्री राजेंद्र चौधरी और सुखदेव पाटीदार का विशेष योगदान रहा। कार्यक्रम का संचालन कृभको के कनिष्ठ क्षेत्रीय प्रतिनिधि श्री कुंदन गुर्जर ने किया और आभार प्रदर्शन श्री हंसराज नागर और श्री राजेंद्र सिंह दरबार ने माना।

महत्वपूर्ण खबर: पीएम-किसान की 12वीं किस्त 17 अक्टूबर को किसानों के खाते में जमा होगी

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *