State News (राज्य कृषि समाचार)

पांच जिलों में फसल बीमा अवधि 7 सितंबर तक बढ़ी: मध्य प्रदेश

Share

01 सितंबर 2020, भोपाल: बाढ़ प्रभावित प्रदेश के पांच जिले रायसेन, सीहोर, होशंगाबाद, देवास और हरदा जिले के किसानों को कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री कमल पटेल की पहल पर केन्द्र सरकार ने बड़ी राहत देते हुए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की अवधि 7 सितंबर तक के लिए बढ़ा दी है।

सम्बंधित खबर: सोयाबीन के जल भराव वाले खेतों में रोगों का आक्रमण

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री कमल पटेल ने इन जिलों के किसानों की ओर से केन्द्र सरकार और केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि कोरोना काल में जब किसान फल, सब्जी, दूध और खाद्यान्न का प्रबंध कर देश को सम्हालने के लिए डटे थे अब संकट के समय में किसानों को संबल देना सरकार की जिम्मेदारी है। मंत्री कमल पटेल ने कहा कि प्रदेश में फसल बीमा की अवधि दो बार बढ़ाने के बावजूद अगस्त के अंतिम दिनों में आई भीषण बाढ़ के कारण सभी किसान बीमा कवर नहीं ले सके थे।

मंत्री कमल पटेल ने केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और फसल बीमा कंपनी को पत्र लिखकर समय सीमा 7 सितंबर तक बढ़ाने की मांग की थी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी पत्र लिखकर केंद्र सरकार से आग्रह किया था जिस पर तत्परता से निर्णय लेकर पांच जिले के किसानों को राहत दी है। कमल पटेल ने कहा कि प्रदेश में सोयाबीन का अच्छा उत्पादन होता लेकिन अतिवृष्टि और बाढ़ से फसलें चौपट हो गई। फसल बीमा हो जाने से किसानों की भरपाई की जा सकेगी जिससे वह मजबूती के साथ कृषि कार्य कर सकें।

कृषि मंत्री श्री कमल पटेल बाढ़ प्रभावित परिवारों के बीच पहुंचे

हरदा जिले के बाढ़ प्रभावित गांव जोगा में आज कृषि मंत्री श्री कमल पटेल ने बाढ़ प्रभावित परिवारों के बीच पहुंचकर जरूरत की सभी चीजें जैसे राशन कपड़ा बर्तन जूते चप्पल साड़ियां अंडर गारमेंट रसोई व खाना खाने के बर्तन आदि रोज मर्या में उपयोग आने वाली सामग्री का वितरण किया।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *