कृभको द्वारा सहकारिता सप्ताह का आयोजन : 14 नवम्बर को हुआ था कृभको का गठन

Share

15 नवंबर 2021, भोपाल । कृभको द्वारा सहकारिता सप्ताह का आयोजन : 14 नवम्बर को हुआ था कृभको का गठन – कृभको मध्य प्रदेश द्वारा सहकारिता सप्ताह 14 नवम्बर से 20 नवम्बर 2021 तक सहकारिता सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है ।   इस अवसर पर एक राज्य स्तरीय सहकारी सम्मेलन का आयोजन भोपाल में  किया गया कायर्क्रम के मुख्य अतिथि श्री नरेश पाल कुमार आईएएस प्रशासक अपैक्स बैंक एवं आयुक्त सहकारिता म. प्र. भोपाल एवं विशिष्ठ अतिथि श्री पी. एस.तिवारी प्रबन्ध संचालक-  एपेक्स बैंक, विशिष्ठ अतिथि श्री जे. पी. सिंह उप महा प्रबंधक, कृभको भोपाल एवं कार्यक्रम के अध्यक्ष डा. पवित्र श्रीवास्तव विभागाध्यक्ष जन सम्पर्क मध्य प्रदेश शासन थे । कार्यक्रम में श्री एस के तालुकदार महाप्रबंधक नाबार्ड, श्री अरुण माथुर अपर आयुक्त सहकारिता भोपाल , सचिव सहकारिता व कृषि व अन्य विभागीय अधिकारी  भी उपस्थित थे ।

क्षेत्रीय कार्यालय कृभको भोपाल के इंचार्ज व प्रबंधक -विपणन डॉ मनीष चौहान ने उपस्थित अतिथियों का स्वागत  करते हुए बताया कि  वर्ष पूर्व 14 नवम्बर को कृभको संस्था का गठन बहु राज्यीय सहकारी समिति के रूप में किसानों के हित को ध्यान में रखकर किया गया था ।

श्री जे पी सिंह द्वारा सहकारिता के क्षेत्र में कृभको द्वारा संचालित गतिविधियों के बारे में एवं सहकारिता के माध्यम से वित्तियसमावेश  डिजटलीकरण आदि के बारे में चर्चा करते हुए बताया गया कि पीओएस से बिक्री, क्यू आर कोड का इस्तेमाल व संतुलित उर्वरकों का उपयोग समय की ज़रूरत है । उन्होंने बताया कि कृभको प्रबंधन द्वारा मध्य प्रदेश शासन की मॉग के अनुसार उर्वरकों की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है ।

श्री पी. एस. तिवारी ने  कृभको द्वारा किये जा रहे कृषक हितार्थ कार्यो एवं कृभको के उत्पादों की सराहना की । श्री नरेश कुमार पाल ने बताया कि सहकार भावना व व्यवस्था भारतीय परिवेश में,भारत सरकार के सहकार से समृद्धि मंत्र को फलीभूत करने में सक्षम है ।उदाहरण में कृभको व अमूल जैसे संस्था का उल्लेख किया ।कृभको प्रबंधन के लिए आभार प्रकट करते हुए श्री अरुण माथुर ने कहा कि कृभको ने अपने स्तर से फासफेटिक उर्वरकों की उपलब्धता में वृद्धि करके किसान हित में कार्य किया है जो कि प्रशंसनीय प्रयास है ।इस अवसर पर कृषि व सहकारिता विभाग के अधिकारियों के साथ सहकारिता सप्ताह के आयोजन व औचित्य पर विस्तार से चर्चा की गई ।

कार्यकम  मे मार्कफेड, सहकारी बैंक, कृषि विभाग से संबंधित लगभग 250 अधिकारी एवं कर्मचारी समिलित हुए  । कार्यकम के अंत मे सभी का आभार श्री वशिष्ठ कुमार नायक कृभको  द्वारा किया  किया।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.