State News (राज्य कृषि समाचार)

बाढ़ से हुए नुकसान पर फसलों का मुआवजा व बीमा मिलेगा

Share

10 सितंबर 2020, सीहोर। बाढ़ से हुए नुकसान पर फसलों का मुआवजा व बीमा मिलेगा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि बाढ़ प्रभावितों को सरकार की ओर से बाढ़ से हुए नुकसान की पूरी भरपाई की जाएगी। नष्ट हुई फसलों की बीमा राशि एवं मुआवजा मिलेगा। टूटे हुए मकानों को दोबारा बनवाया जाएगा तथा अनाज, घरेलू सामान आदि के नुकसान की भी आर.बी.सी 6/4 के प्रावधानों अनुसार भरपाई की जाएगी। किसी भी बात की चिंता न करें, सरकार पूरी तरह आपके साथ है। शिवराज “मामा” किसी की आँख में आंसू नहीं आने देगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज सीहोर जिले के बाढ़ग्रस्त ग्रामों निनौर, जहाजपुरा, भड़कुल, आंवलीघाट, जाजना, नहलाई, चकल्दी एवं सलकनपुर आदि का दौरा कर रहे थे। इस अवसर पर सांसद श्री रमाकांत भार्गव, संभागायुक्त श्री कवीन्द्र कियावत आई.जी., कलेक्टर आदि मौजूद थे।

घर बनाने के लिए मिलेंगे 1.5 से 02 लाख रूपए

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि ग्राम जहाजपुर में 50 तथा आंवलीघाट, बारना, नेहलाई, मट्ठागांव में 90 घर पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं। इन्हें दोबारा बनाने के लिए प्रति घर लगभग 1.5 लाख से 02 लाख रूपए की सहायता राशि दी जाएगी।

50-50 किलो नि:शुल्क गेहूँ

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रत्येक बाढ़ प्रभावित को 50-50 किलो नि:शुल्क गेहूँ उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अलावा 5-5 किलो खाद्यान्न नवम्बर माह तक नि:शुल्क मिलेगा। खाद्यान्न सुरक्षा योजना का 01 रूपये किलो की दर पर 5-5 किलो प्रति व्यक्ति उचित मूल्य राशन भी हर गरीब को उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कलेक्टर को निर्देश दिए कि यह सुनिश्चित करें कि हर गरीब की पात्रता पर्ची बन जाए तथा उसे राशन मिल जाए।

शीघ्र करवाएं सर्वे पूर्ण

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कलेक्टर को निर्देश दिए कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के सर्वे का कार्य शीघ्र पूरा कर, प्रभावितों को मुआवजा दिलाया जाए। जिन किसानों के खेतों को नुकसान हुआ है तथा गोशाला शेड टूट गए हैं उनके खेतों में सुधार के लिए तथा गोशाला शेड दोबारा बनवाने के लिए मनरेगा योजना से सहायता दी जाए। खेतों में सुधार कार्यों के लिए तथा गोशाला शेड के पुनर्निमाण के लिए (70 हजार से 01 लाख रूपये तक) सहायता दिए जाने का प्रावधान है।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *