राज्य कृषि समाचार (State News)

झाबुआ में प्रशिक्षु पटवारियों के लिए अल्पविराम कार्यक्रम आयोजित

Share

31 मई 2024, झाबुआ: झाबुआ में प्रशिक्षु पटवारियों के लिए अल्पविराम कार्यक्रम आयोजित – राज्य आनन्द संस्थान एवं राजस्व विभाग के संयुक्त तत्वावधान में नवनियुक्त प्रशिक्षु पटवारियों हेतु झाबुआ पॉलिटेक्निक कॉलेज में अल्पविराम परिचय सत्र का आयोजन किया गया।

सत्र के प्रारंभ में अधीक्षक भू-अभिलेख श्री पवन वास्केल झाबुआ द्वारा बताया कि वर्तमान में हर आदमी तनाव में रहता है इससे हमारा कार्य प्रभावित होता है और आशातीत परिणाम प्राप्त नहीं कर पाते हैं। इस संबंध में राज्य आनन्द संस्थान द्वारा तनाव प्रबंधन पर नवनियुक्त पटवारियों हेतु प्रदेश के सभी जिलों में आनंद विभाग द्वारा अल्पविराम कार्यक्रम रखा गया है। सत्र में श्री जगदीश सिसोदिया ने आनन्द विभाग का संक्षिप्त परिचय एवं  चलाए  जा रहे कार्यक्रम के बारे में अवगत कराया गया।

कार्यक्रम में सही समझ व आंतरिक आनंद को विकसित करने हेतु विभिन टूल्स जैसे- आनंद की ओर, जीवन का लेखा जोखा, रिश्ते, चिंता भय, और सी.सी.डी. फ्रीडम ग्लास प्रस्तुत  किए गए। स्थापित मूल्य, मानव मूल्य आदि पर विस्तार से चर्चा की गई। कार्यक्रम में “मौन” के महत्व को बताया गया तथा मौन को जीवन  में  लाने हेतु अभ्यास की निरंतरता पर भी बल दिया। संवेदनशीलता एवं संज्ञाशीलता  पर विस्तार से चर्चा के साथ ही समझ, संबंध एवं सुविधा विषय पर प्रश्नों के उत्तर प्रस्तुत  किए गए । कार्यक्रम में अधीक्षक भू-अभिलेख श्री पवन कुमार वास्केल, सहायक अधीक्षक भू अभिलेख श्रीमती नमिता राठौर, श्री गजराज दातला, श्री रमनलाल हाड़ा, श्री हेमराज गवली, श्री संदीप डामोर सहित प्रशिक्षु पटवारी शामिल हुए।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements