राज्य कृषि समाचार (State News)

कलेक्‍टर अशोकनगर  ने की खाद की गहन समीक्षा

Share

10 जून 2024, अशोकनगर: कलेक्‍टर अशोकनगर  ने की खाद की गहन समीक्षा – खाद की कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ एफ.आई.आर. दर्ज होगी।इस आशय के निर्देश कलेक्टर श्री सुभाष कुमार द्विवेदी ने शनिवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित खाद/उर्वरक की समीक्षा बैठक के दौरान संबंधित अधिकारियों को दिए।

कलेक्टर श्री द्विवेदी द्वारा जिले में आ रही खाद की समस्या को देखते  हुए  प्राइवेट डीलर्स, सहकारी समितियां, मार्कफेड के गोदाम में रखे खाद के संबंध में गहन समीक्षा की गई । इसी के साथ ग्रामीण कृषकों की सुविधा को दृष्टिगत रखते  हुए  ग्रामीण क्षेत्र में स्थित जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्या. गुना के  अधीनस्थ  62 सहकारी समितियों में खाद भंडारण का रूट प्‍लान भी तैयार किया जाकर तत्काल खाद भंडारण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये गये। कृषकों को वाजिब दाम पर खाद मिले एवं मिलावटी खाद का विक्रय न हो,इसके निरीक्षण व पर्यवेक्षण के लिये तहसीलदार, कृषि विभाग के एसएडीओ, आएईओ तथा सहकारिता विभाग के निरीक्षक की पृथक-पृथक टीम गठित की गई है। यह टीम समिति अथवा डबल लॉक पर खाद पहुचाने के पूर्व की व्‍यवस्‍था से लेकर किसानो को खाद वितरण तक की व्यवस्था का बारीकी से निरीक्षण करेंगी।

समीक्षा के दौरान बताया गया कि 18 समितियों (शाढोरा, कुँदोरा, कारख्या, कंकड़ा, ईसागढ़, ढाकोंनी, महिदपुर, मूडरा भहादरा, रामनगर, महौली, डूंगासरा, डोंगर, बामोरा, धुर्रा, मूँगाओली, मल्हारगढ़, नदनखेड़ी) में 324 मेट्रिक टन 08 जून 2024 को भंडारण करा दिया गया है। बैठक में कलेक्‍टर ने खाद का वितरण पॉस मशीन के माध्‍यम से करने, स्‍टॉक रजिस्‍टर में खाद की आवक दर्ज करने एवं कृषकों को वितरित खाद की मात्रा रजिस्‍टर में दर्ज करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये गये। खाद की काला बाजारी  करने वाले खाद विक्रेताओं पर त्‍वरित रूप से एफआईआर एवं खाद लायसेंस निरस्‍त करने के निर्देश उपसंचालक कृषि को दिये गये।

बैठक में अवगत कराया गया कि जिले में खाद की कमी नहीं है खाद की पर्याप्‍त उपलब्‍धता है। मप्र शासन के निर्देशानुसार भण्‍डारित खाद का वितरण पैक्‍स के ऐसे सदस्‍य, जो नियमित है एवं नगद में खाद प्राप्‍त करना चाहते है, उन्‍हें खाद का विक्रय नगद में कर सकते हैं। इसके साथ ही जो कृषक नियमित न होकर कालातीत है एवं उनके द्वारा कालातीत राशि जमा कर दी जाती है तो वह कृषक भी नगद में खाद प्राप्‍त कर सकते हैं। जिला अशोकनगर में आज सायं तक लगभग 400 मेट्रिक टन डीएपी खाद का भंडारण सहकारी समितियों में कर दिया जावेगा। अकालातीत सदस्‍य अपने ग्राम की सहकारी समिति से वाजिब दाम पर 03 बैग प्रति हेक्‍टर के मान से अधिकतम 10 बैग खाद प्राप्‍त कर सकते हैं। बैठक में अपर कलेक्टर श्री मुकेश शर्मा, संयुक्त कलेक्टर सोनम जैन, ज़िला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित गुना के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अरस्तु प्रभाकर, उप संचालक कृषि श्री के.एस. केन, ज़िला विपणन अधिकारी श्री  रित्विक तम्भ्रे, प्रभारी उपायुक्त श्री अभिषेक जैन, जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के नोडल अधिकारी श्री सुनील कुमार भार्गव एवम् ज़िला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित के समस्त शाखा प्रबंधक एवं समस्त समिति के समिति प्रबंधक उपस्थित थे।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements