State News (राज्य कृषि समाचार)

राजस्थान में एक करोड़ 72 लाख किसानों को 18 हजार 470 करोड़ रुपए का क्लेम वितरित : कृषि मंत्री

Share

राज्य में फसल बीमा पॉलिसी धारक

11 फरवरी 2023,  जयपुर । राजस्थान में एक करोड़ 72 लाख किसानों को 18 हजार 470 करोड़ रुपए का क्लेम वितरित : कृषि मंत्री – प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत लंबित प्रकरणों को लेकर पंत कृषि भवन में कृषि मंत्री श्री लालचंद कटारिया की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक को संबोधित करते हुए कृषि मंत्री ने बताया कि योजना के अंतर्गत राज्य में अनावृष्टि और अतिवृष्टि के कारण फसलों को हुए नुकसान की भरपाई के लिए राज्य सरकार द्वारा 4 वर्षों में लगभग एक करोड़ 72 लाख फसल बीमा पॉलिसी धारक पात्र किसानों को 18 हजार 470 करोड़ रुपए का फसल बीमा क्लेम वितरित किया गया है।

श्री कटारिया ने बताया कि गत 4 वर्षों में हनुमानगढ़ जिले में 14.14 लाख फसल बीमा पॉलिसी धारक पात्र किसानों को योजना प्रावधानों के अंतर्गत 2964.17 करोड़ रुपए का बीमा क्लेम वितरित किया गया है, जो कि कुल राज्य में कुल दिए गए क्लेम का लगभग 16 प्रतिशत है। साथ ही उन्होंने खरीफ 2021 एवं रबी 2020-21 के लंबित प्रकरणों के शीघ्र निदान के लिए फसल बीमा कंपनी के अधिकारियों को निर्देशित किया ।

बैठक में विधायक श्री बलवान पूनिया, प्रमुख शासन सचिव कृषि एवं उद्यानिकी श्री दिनेश कुमार, कृषि आयुक्त श्री कानाराम, सहित कृषि विभाग के अधिकारीगण एवं बीमा कंपनी के प्रतिनिधि  मौजूद रहे।

महत्वपूर्ण खबर: राजस्थान में किसानों को सोलर पंप पर 60 प्रतिशत तक का अनुदान

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *