State News (राज्य कृषि समाचार)

अन्नदाता किसान के साथ जिले के नागरिकों को मिलेगी उत्कृष्ट चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं

Share

23 अप्रैल 2023, जयपुर अन्नदाता किसान के साथ जिले के नागरिकों को मिलेगी उत्कृष्ट चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं – मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कृषि के क्षेत्र में अग्रणी बारां जिले की बहुप्रतीक्षित मांग को पूरा करते हुए बजट घोषणा में मेडिकल कॉलेज की सौगात प्रदान की। वर्तमान में मेडिकल कॉलेज का भवन मूर्त रूप लेने लगा है। बारां में मेलखेड़ी रोड पर आवंटित भूमि पर मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य प्रारंभ हो चुका है। मेडिकल कॉलेज भवन में एकेडमिक ब्लॉक, गल्र्स व बॉयज हॉस्टल, मेस ब्लॉक, टीचिंग स्टाफ क्वार्टर्स, इंडोर स्पोर्ट्स भवन एवं बाउंड्री वॉल का कार्य जारी है। जिले में मेडिकल कॉलेज बनने से चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार होगा और आमजन को आसानी से उत्कृष्ट सेवाएं प्राप्त हो सकेंगी।

जनजाति बहुल जिले को मिलेगी सौगात 

जिला कलेक्टर श्री नरेंद्र गुप्ता के अनुसार कृषि प्रधान बारां जिला सहरिया जनजाति बहुल है। सहरिया समुदाय के सर्वांगीण उत्थान के लिए प्रदेश सरकार द्वारा कई लोक कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। जिले में सहरिया जनजाति के बच्चों में कुपोषण की समस्या को जड़ से मिटाने के लिए मेडिकल कॉलेज का निर्माण अत्यंत सहायक साबित होगा। मेडिकल कॉलेज की सुविधा मिलने से जिले के अन्नदाता किसान सहित सभी नागरिकों को बेहतर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं आसानी से उपलब्ध हो सकेंगी।

गंभीर रोगों का उपचार होगा संभव

जिले में कार्डियक, नेफ्रो, यूरो रोग आदि सुपर स्पेशलिटी सेवाओं के रोगियों को झालावाड़ व कोटा मेडिकल कॉलेज में रेफर किया जाता था लेकिन बारां मेडिकल कॉलेज की सेवा प्रारंभ हो जाने से आमजन को स्वयं के जिले में ही गंभीर रोगों का उपचार उपलब्ध होगा।

 मेडिकल कॉलेज ले रहा मूर्त रूप 

बारां मेडिकल कॉलेज के निर्माण की स्वीकृति मिलने के साथ ही 22 जुलाई 2022 को भवन का निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। ये निर्माण कार्य जनवरी 2024 तक पूर्ण कर दिया जाएगा। इस निर्माण कार्य पर 9912.48 लाख रुपए की राशि व्यय होगी।

उल्लेखनीय है कि द्वितीय चरण में मेडिकल कॉलेज  में चिकित्सा शिक्षा अस्पताल के निर्माण की स्वीकृति 2 नवंबर 2022 को प्रदान कर कार्य प्रारंभ हो चुका है। इसकी लागत 91.53 करोड़ रुपये है और इसके तहत 240 बेड के अस्पताल का निर्माण किया जायेगा।

महत्वपूर्ण खबर: राजस्थान में किसानों को सोलर पंप पर 60 प्रतिशत तक का अनुदान

Share
Advertisements