State News (राज्य कृषि समाचार)

‘राज्योत्सव-2022’ का छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव ने लिया तैयारियों का जायजा

Share

26 अक्टूबर 2022, रायपुर ।  ‘राज्योत्सव-2022’ का छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव ने लिया तैयारियों का जायजा – साइंस कॉलेज मैदान रायपुर में अंतराष्ट्रीय आदिवासी नृत्य और राज्योत्स्व 2022 का आयोजन 1 नवंबर को किया जाएगा। मुख्य सचिव श्री अमिताभ जैन ने अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ साइंस कॉलेज पंहुच कर राज्योत्सव के लिए की जा रही तैयारियो का जायजा लिया। यहीं एक नवंबर से ही अंतराष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव का भी आयोजन होगा। साइंस कॉलेज मैदान पंहुचकर मुख्य सचिव श्री जैन ने पर्यटन विभाग के सचिव श्री अंबलगन पी. से पूरे कार्यक्रम की रूपरेखा और योजना की विस्तार से जानकारी ली।

उन्होंने इस महत्वपूर्ण आयोजन के लिए सभी तैयारियां समय पर पूरे करने के निर्देश मौजूद अधिकारियों को दिए। डी.जी.पी श्री अशोक जुनेजा ने सुरक्षा व्यवस्था के लिए स्थल का निरीक्षण किया और पुलिस अधिकारियों को सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था करने को कहा। इस दौरान रायपुर संभाग आयुक्त श्री यशवंत कुमार, संस्कृति विभाग के संचालक श्री विवेक आचार्य, कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर भुरे, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री प्रशांत अग्रवाल सहित सभी संबधित विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।

चीफ सेक्रेटरी श्री जैन ने कार्यक्रम स्थल पर पार्किंग व्यवस्था से लेकर आगंतुको के लिए पीने के पानी, शौचालय आदि की अच्छी व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने लगने वाले सभी पंडालों और मुख्य पंडाल की गुणवत्ता निर्धारित मापदण्डा अनुसार ही सुनिश्चित करने को कहा। श्री जैन ने सभी काम शुभारंभ तिथि से दो दिन पूर्व पूरे करने के निर्देश दिए ताकि आगामी निरीक्षण के बाद स्थिति अनुसार अन्य कार्य समय में पूरे हो सके। मुख्य सचिव ने कार्यक्रम स्थल पर लोगों की आवाजाही सरल और सुगम रखने पर विशेष ध्यान देने को कहा। उन्होंने इस उत्सव में लगने वाले विभागीय स्टालों में आकर्षक रूप से शासकीय योजनाओं को प्रदर्शित करते हुए साज-सज्जा करने के निर्देश दिए। श्री जैन ने अन्य देशों सहित देश के दूसरे राज्यों से आने वाले नृत्यकों और कलाकारों के लिए ग्रीन रूम, भोजन व्यवस्था, शौचालय आदि की भी व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा। मुख्य सचिव ने लगातार तीन दिन तक चलने वाले इस समारोह के लिए की जा रही तैयारियों में भी तेजी लाने के निर्देश दिए।

राज्योत्सव स्थल साइंस कॉलेज मैदान पर छत्तीसगढ़ी थीम पर कई स्टॉल लगाए जा रहे हैं। कार्यक्रम के लिए मंच भी बनाए गए हैं। मंच पर लाइट और साउंड सिस्टम की व्यवस्था संस्कृति विभाग द्वारा की गई है। राज्योत्सव स्थल पर पार्किंग व्यवस्था और सुरक्षा की जिम्मेदारी पुलिस प्रशासन और रायपुर नगर निगम को दी गई है। साथ ही कार्यक्रम स्थल की सुरक्षा के लिए सुरक्षाकर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया है।

महत्वपूर्ण खबर: छत्तीसगढ़ में सभी जिलों की उचित मूल्य दुकानों में लगी ई-पॉस मशीन

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *