State News (राज्य कृषि समाचार)

उज्जैन में मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव एवं केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मांडविया ने ‘प्रसादम’ का लोकार्पण किया

Share

08 जनवरी 2024, उज्जैन: उज्जैन में मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव एवं केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मांडविया ने ‘प्रसादम’ का लोकार्पण किया – मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव एवं केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण एवं रसायन व उर्वरक मंत्री डॉ.मनसुख मांडविया ने रविवार को उज्जैन में देश के प्रथम स्वस्थ, स्वच्छ, हाईजेनिक फूड स्ट्रीट प्रसादम का लोकार्पण किया। 175 लाख रुपये की लागत से निर्मित प्रसादम में 17 दुकानें रहेंगी। उज्जैन आने वाले देश-विदेश के श्रद्धालुओं को श्रीअन्न मोटे अनाज से बने स्वादिष्ट व्यंजन उपलब्ध हो सकेंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ.यादव ने 218.76 करोड़ के 187 कार्यों का रिमोट दबाकर भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया, जिसमें उज्जैन में हरसिद्धि चौराहे से महाराजवाड़ा तक होने वाले विकास कार्य, महाकाल मन्दिर स्थित नन्दी हॉल का सौंदर्यीकरण, हरिफाटक पर आकर्षक प्रकाश व्यवस्था का शिलान्यास भी शामिल है। इसमें प्रदेश की 36 स्वास्थ्य संस्थाओं का भूमिपूजन एवं 150 स्वास्थ्य संस्थाओं का लोकार्पण शामिल है।

प्रसादम के लोकार्पण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव ने कहा कि मध्य प्रदेश में विकास का कारवां लगातार चलता रहेगा, विकास कार्यों से कोई समझौता नहीं किया जायेगा। उन्होंने कहा कि 14 जनवरी को मकर संक्रांति महिला सशक्तिकरण की दृष्टि से आयोजित की जायेगी। उन्होंने कहा कि 25 दिन पूर्व उन्होंने खुले में बिकने वाले मांस एवं मछली की दुकानों को हटाने के निर्देश दिये थे। आज प्रदेश में लगभग खुले में बिकने वाली मांस एवं मछली की ऐसी 25 हजार दुकानों को हटाया गया है। उन्होंने कहा कि भारत में कोविड की जो चुनौती थी, उसे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ.मांडविया के सहयोग से सफलतापूर्वक निपटा गया है।

डॉ.मांडविया ने कहा कि वर्ल्ड इकॉनामिक फोरम में स्वयं बिल गेट्स में मुझे बधाई दी और कहा कि भारत में जिस तरह अपने आपको कोविड के दौरान मैनेज किया, वेक्सीनेशन का महाअभियान सफलतापूर्वक चलाया, दुनिया में इसकी मिसाल नहीं मिलती है। उन्होंने कहा कि जब मैंने बताया कि भारत में प्रतिदिन 40 किलो मीटर सड़क बनाई जाती है तो लोगों को बहुत आश्चर्य हुआ। डॉ.मांडविया ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हममें वह सामर्थ्य है कि हम देश की जरूरतों को पूरा कर सकें और उसे आकार दे सकें। आयुष्मान भारत अभियान के तहत प्रत्येक जिले में 100 करोड़ रुपये स्वास्थ्य के क्षेत्र में खर्च किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश बदल रहा है, आगे बढ़ रहा है। मध्य प्रदेश को आने वाले समय में धन की कमी नहीं आने दी जायेगी।

इसके पूर्व मुख्यमंत्री डॉ.यादव ने रिमोट का बटन दबाकर हाईजेनिक फूड स्ट्रीट की वेब साइट का उद्घाटन किया। साथ ही हाईजेनिक एवं हेल्दी एएसपी ब्रोशर पुस्तिका का विमोचन किया। मुख्यमंत्री ने मानसिक स्वास्थ्य पर केन्द्रित मनहित ऐप का भी शुभारम्भ किया। कार्यक्रम में आभार प्रदर्शन करते हुए राज्यमंत्री लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण श्री नरेन्द्र शिवाजी पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ.मांडविया के संकल्प को साकार करते हुए मध्य प्रदेश को स्वास्थ्य के क्षेत्र में अग्रणी राज्य बनायेंगे।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements