State News (राज्य कृषि समाचार)

किसानों को खसरा नकल देने का अभियान आरंभ

Share

17 अप्रैल 2023, इंदौर: किसानों को खसरा नकल देने का अभियान आरंभ – इंदौर जिले में प्रत्येक तहसील स्तर पर राजस्व न्यायालयों के आदेश अमल के संबंध में शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें किसानों को खसरा नकल देने का अभियान शुरू किया गया।

कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने बताया कि इन शिविरों में सभी राजस्व न्यायालयों में प्रचलित प्रकरण जैसे रिकॉर्ड संशोधन ,नामांतरण, बँटवारा के संबंध में जो भी आदेश पारित किए गए हैं ,उनका अमल खसरे में किया जाकर संबंधित हितग्राहियों को खसरे की प्रति उपलब्ध कराई है । कलेक्टर ने कहा कि ये महत्वपूर्ण कार्य है क्यूँकि कई बार किसानों को आदेश हों जाने के बाद भी वांछित ख़सरे की प्रति नहीं मिल पाती है और वे परेशान होते हैं। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के सुशासन के निर्देश के पालन हेतु इंदौर ज़िला पूरी सक्रियता से काम कर रहा है । उक्त कार्य प्रति सप्ताह शुक्रवार को किया जाएगा ,जिसमें ऐसे व्यक्ति जो अमल के बाद खसरो का इंतजार कर रहे हैं, उन्हें खसरा उपलब्ध करवा कर सुशासन की व्यवस्था स्थापित की जाएगी।

अपर कलेक्टर डॉ. अभय बेडेकर ने बताया कि आज कुल 716 किसानों को आदेश अमल दरामद कर खसरा नकल प्रदान की गयी है। जूनी इंदौर में 35, मल्हारगंज में 112, राउ में 27, भिचौली हप्सी में 75, कनाड़िया में 38, खुडैल 47, डॉ. अम्बेडकर नगर (महू) में 140, देपालपुर में 114, सांवेर में 81 तथा हातोद में 47 किसानों को नकल प्रदान की गयी है।

शासन की ई-खसरा योजना लागू – राष्ट्रीय भू-अभिलेख आधुनिकीकरण कार्यक्रम के अन्तर्गत आयुक्त भू-अभिलेख एवं बन्दोबस्त ने ई-खसरा परियोजना को लागू किया है। जिसके तहत अधीक्षक भू-अभिलेख, तहसीलदार नायब तहसीलदार एवं समस्त पटवारियों की आईडी मोडीफिकेशन अपडेशन कार्य के लिए बनाई गई है। परियोजना के अन्तर्गत अनुबंधित फर्म द्वारा सभी तहसीलों में आईटी सेन्टर स्थापित किये गये है। जिनसे कृषकों को उनकी मांग अनुरुप प्रमाणित खसरा बी-1, नक्शा की प्रतिलिपियाँ नियत शुल्क प्रति पृष्ठ 30 रुपये लेकर उपलब्ध कराई जा रही है। कृषक अपने खाते की नकल, खेत का अक्श विभागीय बेवसाईट www.mpbhulekh.gov.in पर नि:शुल्क देख सकते हैं ।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *