राज्य कृषि समाचार (State News)

पंजीकृत बीज विक्रेताओं से ही खरीदें कपास के बीज

Share

19 मई 2024, धार: पंजीकृत बीज विक्रेताओं से ही खरीदें कपास के बीज – उप संचालक किसान कल्याण एवं कृषि विकास, धार  ने बताया कि जिले में अधिकांश किसान 15 मई से कपास फसल की बुआई प्रारंभ कर देते हैं। वर्तमान में जिले के निमाड़ क्षेत्र में तापमान 35-40 डिग्री है एवं गर्म हवाएं चल रही है। ऐसी स्थिति में कपास बीज का अंकुरण एवं पौधों की  बढ़वार पर विपरीत प्रभाव पड़  सकता है। उन्होंने बताया कि किसान भाई कपास की बुआई 25 से 30 मई या तापमान कम होने पर ही बुआई करें, कपास की बुआई जल्दी करने पर पिंक बॉलवर्म के प्रकोप होने की संभावना अधिक रहती हैं।

बताया गया कि जिले में कपास बीज विभिन्न  कंपनियों  के निजी विक्रेताओं के पास उपलब्ध है। साथ ही बीज की आपूर्ति भी विभिन्न बीज निर्माता कंपनी के माध्यम से निरंतर जारी है। उन्होंने बताया कि  किसानों को बीज सरलता से उपलब्ध करवाने हेतु निजी बीज विक्रेता की दुकान पर संबंधित क्षेत्र के कृषि विस्तार अधिकारी की  ड्यूटी  लगाई गई है। जिसकी निगरानी  में  कपास बीज विक्रय किया जायेगा। साथ ही किसानों को उच्च गुणवत्ता युक्त एवं निर्धारित कीमत पर ही जिले के पंजीकृत निजी विक्रेताओं से पक्के बिल पर, जिसमें बीज की किस्म, कंपनी का नाम, बैच नंबर, लॉट नम्बर, बीज उत्पादन तिथि, अंतिम तिथि, दर, मात्रा, इत्यादि अंकित हो इस प्रक्रिया के तहत बीज खरीदने की अपील की जा रही है। शासन द्वारा बीज-1 कपास बीज 635 रूपए प्रति पैकेट (475 ग्राम) एवं बीजी-2 कपास बीज 864 रूपए प्रति पैकेट (475 ग्राम) कीमत निर्धारित की गई हैं। उन्होंने बताया कि जिले में कोई भी बीज विक्रेता निर्धारित कीमत से अधिक कीमत पर कपास बीज विक्रय या नकली बीज विक्रय करता पाया जाता है, तो बीज नियंत्रण आदेश एवं बीज अधिनियम के तहत कार्यवाही की जावेगी। जिले के विकासखंड के वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी एवं जिला स्तरीय निरीक्षण दल द्वारा भी कपास बीज विक्रय की सतत निगरानी रखी जा रही है।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

To view e-paper online click below link: https://www.krishakjagat.org/kj_epaper/Detail.php?Issue_no=36&Edition=mp&IssueDate=2024-05-06

To visit Hindi website click below link:

www.krishakjagat.org

To visit English website click below link:

www.en.krishakjagat.org

Share
Advertisements