राज्य कृषि समाचार (State News)

खरगोन में इसी सत्र से विश्वविद्यालय में बीएससी एग्रीकल्चर ऑनर्स प्रारंभ होगा

Share

14 जून 2024, खरगोन: खरगोन में इसी सत्र से विश्वविद्यालय में बीएससी एग्रीकल्चर ऑनर्स प्रारंभ होगा – मध्य प्रदेश शासन उच्च शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार क्रांति सूर्य टंट्या भील विश्वविद्यालय खरगोन में बीएससी ऑनर्स एग्रीकल्चर संकाय प्रारंभ किया जा रहा है। 12वीं कक्षा में कृषि अथवा विज्ञान संकाय से उत्तीर्ण विद्यार्थी इस पाठ्यक्रम में प्रवेश ले सकते  हैं । प्रवेश के लिए विद्यार्थी एमपी ऑनलाइन ई-प्रवेश के माध्यम 20 जून से 7 जुलाई के बीच प्रवेश प्रक्रिया के तृतीय चरण में सम्मिलित हो सकते हैं।              

12वीं कक्षा के अंकों  के आधार पर विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। विश्वविद्यालय में बीएससी एग्रीकल्चर में 80 सीट निर्धारित की गई है। यह पाठ्यक्रम सेमेस्टर प्रणाली से संचालित किया जाएगा, जिसमें 4 वर्ष में विद्यार्थी 8 सेमेस्टर में अध्ययन करेंगे। विश्वविद्यालय द्वारा इस पाठ्यक्रम के अध्ययन के लिए आवश्यक तैयारियां की जा रही है।

कुलसचिव डॉ. जीएस चौहान ने बताया कि बीएससी एग्रीकल्चर ऑनर्स के प्रारंभ होने से इस क्षेत्र के विद्यार्थियों को कृषि संकाय के अध्ययन के लिए अन्यत्र नहीं जाना पड़ेगा। खरगोन जिला कृषि बाहुल्य होने से कृषि संकाय के विद्यार्थी स्थानीय कृषि की आवश्यकताओं और परिस्थितियों को देखते हुए अध्ययन करेंगे एवं फसलों के उत्पादन के संबंध में शोध कर अधिक उपज देने वाली फसले तैयार कर सकेंगे। इससे निमाड़ क्षेत्र में कृषि का अधिकाधिक विकास होगा और यहां के कृषक और अधिक समृद्ध और संपन्न हो सकेंगे।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements