अजयगढ़ में मधुमक्खी पालन प्रशिक्षण 28  फरवरी को

Share

18 फरवरी 2022, इंदौर ।  अजयगढ़ में मधुमक्खी पालन प्रशिक्षण 28  फरवरी को  – पन्ना जिले के आदर्श विकास खंड अजयगढ़ में  उद्यानिकी विभाग द्वारा आगामी 28 फरवरी को एक दिवसीय मधुमक्खी पालन प्रशिक्षण का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रशिक्षण में विशेष रूप से ज्योति ग्रामोद्योग संस्थान , सहारनपुर उप्र के अध्यक्ष ,शहद निर्यातक एवं मधुमक्खी विशेषज्ञ श्री अजय कुमार सैनी एवं अन्य वैज्ञानिक अजयगढ़ आ रहे हैं। सहायक संचालक (उद्यानिकी )  ने किसानों से आह्वान किया है कि बड़ी संख्या में इस प्रशिक्षण में भाग लेकर स्वावलम्बी बनें।

सहायक संचालक श्री महेंद्र मोहन भट्ट ने कृषक जगत को बताया कि उक्त प्रशिक्षण 28 फरवरी को प्रातः 10 बजे से शाम 5 बजे तक शासकीय उद्यान ,ऐशबाग रोपणी,वरियापुर रोड़, अजयगढ़ में किया जा रहा है।  इस मौके पर श्री अजय कुमार सैनी, सहारनपुर द्वारा मधुमक्खी के जीवन वृत्त पर आधारित प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।  अजय विकास खंड के ग्राम खोरा के किसानों द्वारा स्वरोज़गार के रूप में मधुमक्खी का पालन किया  जा रहा है , जिसमें उद्यान विभाग द्वारा अनुदान दिया गया है।


उल्लेखनीय है कि पन्ना जिले में मधुमक्खी पालन से शहद की प्रचूर मात्रा में उपलब्धता से निर्यात की संभावनाएं अधिक है। इससे जिले में रोज़गार के अवसर बढ़ेंगे और किसानों द्वारा शहद के प्रसंस्करण उद्योग लगाए जाने की भी संभावना है।मधुमक्खी द्वारा अप्रत्यक्ष रूप से फसल में 77 % परागण की क्रिया की जाती है ,जिससे किसानों के फसल उत्पादन में 20 -80 % तक की वृद्धि होती है। इसके अलावा मधुमक्खी के गृह उत्पाद रॉयल जैली ,शहद ,पराग , प्रोपोलिस, मोम आदि का भी उत्पादन किया जाता है, इसीलिए किसानों द्वारा मधुमक्खी को मित्र का दर्ज़ा दिया गया है।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.