विश्व मजदूर दिवस पर चलाया जागरूकता अभियान

Share

(दिलीप  दसौंधी , मंडलेश्वर ) 

5 मई 2022,  विश्व मजदूर दिवस पर चलाया जागरूकता अभियान – विश्व मजदूर  दिवस  पर निमाड़ की दो प्रमुख संस्थाओं  के.के. फ़ायबर्स एवं निरंजनलाल अग्रवाल फाउंडेशन द्वारा बीसीआई परियोजना के कार्यकारी गांवों  में कार्यरत पुरुष और महिला  मजदूरों के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए।जिसके तहत  संकल्प और  प्रशिक्षण  के माध्यम से मजदूरों को अपने  हक़, त्याग , समान कार्य समान वेतन एवं  जोखिमपूर्ण कार्यो के प्रति भी जागरूक किया गया।  कुछ गांवों  में मजदूर परिवार के सदस्यों ने मुख्यतः  बालिकाओं  की शिक्षा को पूर्ण करवाने का प्रण लिया गया।

निरंजन फाउंडेशन के अध्यक्ष श्री प्रितेश अग्रवाल ने बताया कि  अंतर्राष्ट्रीय मजदूर  दिवस मनाने के मुख्य उद्देश्य उनके त्याग ,बलिदान और उनके अधिकारों के प्रति मजदूरों  को अवगत कराना है। यह समाज के विकास का प्रमुख कदम है।  वहीं परियोजना प्रमुख श्री आशुतोष अग्रवाल ने कहा कि  विश्व मजदूर  दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम  आयोजित कर हमने  यह सन्देश देने की कोशिश की है कि किसी भी देश की उन्नति में मुख्य रूप से योगदान केवल मजदूरों  का ही होता है। इसी तरह खेती में भी जमीन की तैयारी  से लेकर फसल को बाजार में बेचने तक में मजदूरो के कार्य की प्रमुख भूमिका रही है। मजदूर दिवस पर कुछ गांवों  में ग्राम पंचायत,महिला एवं बाल कल्याण विभाग और स्वास्थ्य  विभाग के सहयोग से जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए।

परियोजना प्रबंधक श्री गौरव निखोरिया ने कार्यक्रम में कहा कि  मजदूरों के बच्चों  को अच्छी शिक्षा मिले, ताकि आगे चलकर वे हमारे देश को विकास के मार्ग पर ले जा सके और अपने माता -पिता को उचित भौतिक सुख सुविधाएं  मुहैया करवा सके। ज्ञात हो कि  बीसीआई परियोजना को निरंजनलाल अग्रवाल फाउंडेशन और के.के.फ़ायबर्स,खरगोन द्वारा विगत 7 वर्षो से निमाड़ के दो प्रमुख जिलों  खरगोन एवं बड़वानी के 285 से अधिक गांवों  में संचालित किया जा रहा है। विश्व मजदूर दिवस पर विभिन्न गांवों में आयोजित जागरूकता कार्यक्रम में श्री ताराचंद यादव, श्री शैलेन्द्र  बिरला, श्री जितेंद्र  जायसवाल, श्री विजय प्रजापत, श्री रमेश यादव, रुपाली यादव, मंजुला राठौड़ , भारती यादव, सलोनी पटेल, काजल मीणा, श्री मनीष पाटीदार, श्री रवींद्र यादव, श्री प्रवीण यादव और दोनों संस्थाओं के अधिकारियों का सराहनीय योगदान रहा।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.