State News (राज्य कृषि समाचार)

ग्रोविट का जय किसान और के वी के नारायण गांव के साथ गठबंधन

Share

08 फरवरी 2023, सूरत: ग्रोविट का जय किसान और के वी के नारायण गांव के साथ गठबंधन – ग्रोविट, भारत के प्रमुख डायरेक्ट-टू-फार्मर (D2F) सुरक्षात्मक कृषि उत्पाद निर्माण ब्रांड ने जय किसान, जो एक ग्रामीण भारत-केंद्रित नियोबैंक है, और ‘केवीके नारायणगांव’, एक संगठन जो नारायणगांव जिले में किसानों की बिरादरी की भलाई की देखभाल करता है, के साथ अपने सहयोग की घोषणा की है । जय किसान का  समर्पित एप्लिकेशन, ‘भारत खाता’ ग्रामीण लोगों को वन-स्टॉप वित्तीय समाधान प्रदान करता है। यह उल्लेखनीय है कि ग्रोविट ने हमेशा किसानों के विकास और भारत में समग्र कृषि परिदृश्य के लिए उत्साहपूर्वक काम किया है। इस गठबंधन को भारत भर में किसानों को वित्तीय और तकनीकी रूप से सबसे आगे सशक्त बनाने के लिए ग्रोविट की ओर से महत्वपूर्ण पहल माना जाता है।

जय किसान के साथ सहयोग के महत्व पर टिप्पणी करते हुए, ग्रोविट के निदेशक और सीईओ सौरभ अग्रवाल ने कहा, ग्रोविटमें हम पूरे भारत में किसानों को आसान वित्त प्रदान करने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए जय किसान के साथ सहयोग करने के लिए उत्साहित हैं। यह टाई-अप किसानों को उनकी कृषि तकनीक को उन्नत करने के लिए सुरक्षात्मक कृषि उत्पादों को खरीदने के लिए 25,000 रुपये तक के ऋण का लाभ उठाने में सक्षम करेगा। आसान ऋण किसानों के लिए कृषि उत्पादों की सामर्थ्य में वृद्धि करेगा, जो किसानों को बेहतरीन गुणवत्ता वाले कृषि उत्पादों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करेगा। हम आशा करते हैं कि टाई-अप पूरे भारत में किसानों को स्वस्थ खेती के तरीकों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

ग्रोविट-कृषि विज्ञान केंद्र, नारायणगाँव सहयोग से किसानों को सुरक्षात्मक खेती जैसे स्वस्थ खेती के तरीकों को अपनाने में मदद मिलने की उम्मीद है। इस तरह के एक संगठन के साथ एक मजबूत साझेदारी स्थापित करना ईमानदारी, समर्पण, दृष्टिकोण, इच्छित प्रयासों, प्रभाव और ग्रोथ की विशाल दृष्टि के बारे में बहुत कुछ बताता है।

KVK नारायणगांव के साथ गठजोड़ की संभावनाओं पर टिप्पणी करते हुए श्री अग्रवाल ने कहा, “ग्रोविट, केवीके नारायणगांव के साथ हाथ मिलाकर रोमांचित है, जो एक समर्पित संगठन है जो नारायणगांव तालुका में कृषि के उत्थान में शामिल है। हम आशा करते हैं कि ग्रोविट और केवीके के संयुक्त प्रयास किसानों के बीच सुरक्षात्मक खेती के महत्व पर ज्ञान के प्रसार में अद्भुत काम करेंगे। सहयोग का उद्देश्य कई लाभों, उपयोग करने की सर्वोत्तम विधि और सुरक्षात्मक खेती के अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं को उजागर करना है। उल्लिखित साझेदारी से तालुका में किसानों के लिए सर्वोत्तम सुरक्षात्मक कृषि विधियों और उत्पादों को पेश करने की उम्मीद है, जो प्रति एकड़ उपज बढ़ाने और किसानों के लिए लागत कम करने का मार्ग भी प्रशस्त करेगा, जिससे वे आर्थिक रूप से समृद्ध होंगे।

उल्लेखनीय है  कि ग्रोविट ने भारत में कृषि के उत्थान के लिए विभिन्न संगठनों के साथ उत्साहपूर्वक सहयोग किया है। ग्रोविट ने बारामती कृषि विज्ञान केंद्र (KVK) , वित्तीय और गैर-वित्तीय समाधान प्रदान करने वाले चेन्नई स्थित सम्मुनाती के साथ गठबंधन किया है ।

महत्वपूर्ण खबर: केंद्रीय बजट 2023 में कृषि क्षेत्र के लिए 6 प्रमुख घोषणाएं

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *