State News (राज्य कृषि समाचार)

इफको द्वारा कृषि अधिकारी प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित 

Share

20 मई 2023, सीहोर: इफको द्वारा कृषि अधिकारी प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित – इफको के द्वारा कृषि अधिकारी प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण में सीहोर जिले के समस्त सहायक संचालक कृषि, वरि. कृषि विकास अधिकारी एवं ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी सम्मिलित हुए।  

 कार्यक्रम में डॉ दिनेश कुमार सोलंकी, मुख्य प्रबंधक (कृषि सेवाएं) इफको भोपाल द्वारा नैनों उर्वरकों की उपयोग विधि, लाभ व उपयोग की आवश्यकता पर विस्तार से चर्चा की गई व प्रतिभागियों की शंका का समाधान किया गया। उनके द्वारा जल विलेय व विशिष्ट उर्वरकों के बारे में भी प्रतिभागियों को प्रशिक्षित किया गया।

उपसंचालक (कृषि) जिला सीहोर श्री के.के.पांडेय द्वारा नैनो यूरिया व नैनो डीएपी के उपयोग की सही विधि किसानों तक पहुंचाने के निर्देश दिए गए , साथ ही उन्होंने नवीन तकनीक के प्रचार प्रसार के लिए प्रत्येक ब्लाक में 10-10 उन्नतशील किसानों के यहां नैनो उर्वरकों के प्रदर्शन लगाने का भी आदेश दिया।

इस अवसर पर सहायक संचालक श्रीमती मिनी चौकसे ने किसानों के लिए शासन की विभिन्न योजनाओं को विस्तार से बताया, श्री अनिल जाट सहायक संचालक कृषि ने मिट्टी परीक्षण की महत्ता व इसके उपयोग पर चर्चा की ।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए इफको के श्री संजीव सिंह ने उर्वरक नमूनों की नई पॉलिसी के बारे में जानकारी दी। 

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements