State News (राज्य कृषि समाचार)

कृषि अधोसंरचना निधि

Share
pastore1
डॉ. रवींद्र पस्तोर, CEO, E Fasal मो.: 09425166766

9 अप्रैल 2021, भोपाल । कृषि अधोसंरचना निधि – डॉ. रवीन्द्र पस्तौर ने मप्र में आईएएस अधिकारी के रूप में 35 वर्ष की सुदीर्घ पारी पूर्ण की। आप जिस विभाग में, जिस पद पर रहे, नवोन्मेष कार्यप्रणाली, समावेशी पद्धति से अभिनव कार्य किए हैं। डॉ. पस्तौर ने कृषि विपणन की बारीकियों, पेचीदगियों, कठिनाईयों को अपने सेवाकाल के दौरान बहुत करीब से देखा-परखा है। दूरदृष्टा और उत्साही वक्ता डॉ. पस्तौर ने किसानों की बेहतरी के लिए, उनमें सीधे जुडऩे के लिए स्वयं का प्रकल्प ई-फसल शुरू किया है। कृषक जगत में तीन कडिय़ों की अंतिम किश्त में डॉ. पस्तौर कृषि विपणन, फॉर्मर्स प्रोड्यूसर आर्गनाईजेशन, सरकार के प्रयास सीमाएं आदि पर प्रकाश डाल रहे हैं।

गत 9 अगस्त 2020 को, प्रधानमंत्री ने अगले चार वर्षों में उपयोग किए जाने वाले 1 लाख करोड़ रुपये के कृषि अधोसंरचना कोष (्रढ्ढस्न) का शुभारंभ किया। इस फंड का उपयोग फसल के बाद के भंडारण और प्रसंस्करण सुविधाओं के निर्माण के लिए किया जाएगा, जो कि बड़े पैमाने पर किसान निर्माता संगठनों (एफपीओ) में पर आधारित हैं, लेकिन व्यक्तिगत उद्यमियों द्वारा भी इसका लाभ उठाया जा सकता है। प्राथमिक कृषि साख समितियों (पीएसीई) के माध्यम स ेएफपीओ और अन्य उद्यमियों को रियायती दरों पर ऋण प्रदान करने के लिए भी निधि का उपयोग किया जाएगा। नाबार्ड कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के सहयोग से इस पहल को आगे बढ़ाएगा। ब्याज सबसिडी सब्सिडी के मामले में केंद्र सरकार के बजट के लिए इसका निहितार्थ चार साल में 5,000 करोड़ रुपये से अधिक नहीं होना है। एआईएफ का निर्माण यह मानता है कि भंडारण सुविधाओं और कटाई के बाद के बुनियादी ढांचे के लिए पहले से ही बड़ी मांग है।

फंड एग्री

मार्केट को सही पाने की दिशा में एक बड़ा कदम है। सरकार ने इससे पहले उदारीकरण के कुछ हद तक लाने की दृष्टि से कृषि-बाजारों के कानूनी ढांचे से संबंधित तीन क़ानून जारी किए थे। ये क़ानून आवश्यक वस्तु अधिनियम में संशोधन से संबंधित हैं, जिससे किसानों को एपीएमसी मंडियों के बाहर अपनी उपज बेचने और किसानों, प्रोसेसर, निर्यातकों और खुदरा विक्रेताओं के बीच कृषि अनुबंध को प्रोत्साहित करने की अनुमति मिलती है। कृषि बाजारों को सही पाने के लिए कानूनी ढांचे में बदलाव एक आवश्यक शर्त है, हालांकि यह पर्याप्त नहीं है। कटाई के बाद का भौतिक ढांचा बनाना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि कानूनी ढांचे में बदलाव। एआईएफ इस अंतर को भरने में मदद करेगा। इसका सकारात्मक प्रभाव यथोचित रूप से, कितनी तेजी से, और कितनी ईमानदारी से, राज्यों, एफपीओ, और व्यक्तिगत पर निर्भर करता हैं।

चूंकि NABARD 10,000 से अधिक एफपीओ के निर्माण के लिए भी जिम्मेदार है, इसलिए यह एक ऐसा पैकेज बना सकता है जो इन संगठनों को बेहतर कीमतों का एहसास कराने में मदद करेगा। यहाँ पहेली के कुछ गायब तत्व हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि अधिक और बेहतर भंडारण सुविधाएं किसानों को फसल के तुरंत बाद बिक्री से बचाने में मदद कर सकती हैं जब कीमतें आमतौर पर सबसे कम होती हैं। लेकिन छोटे किसान लंबे समय तक स्टॉक नहीं रख सकते हैं क्योंकि उन्हें पारिवारिक खर्चों को पूरा करने के लिए तत्काल नकदी की जरूरत होती है। इसलिए, एफपीओ स्तर पर भंडारण सुविधाओं का मूल्य एक पर क्राम्य गोदाम रसीद प्रणाली द्वारा बढ़ाया जा सकता है- एफपीओ किसानों को अग्रिम दे सकता है, वर्तमान बाजार मूल्य पर उनकी उपज के मूल्य का 75-80 प्रतिशत कहता है। लेकिन एफपीओ को अपनी उपज के खिलाफ किसानों को संपार्शिवक के रूप में अग्रिम देने के लिए बड़ी कार्यशील पूंजी की आवश्यकता होगी।

जब तक कि NABARD  यह सुनिश्चित नहीं करता कि एफपीओ को उनकी कार्यशील पूंजी 4 से 7 प्रतिशत की ब्याज दरों पर मिलती है – जैसे किसानों को फसल ऋण के लिए मिलती है – भंडारण सुविधाओं का मात्र सृजन किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए पर्याप्त नहीं होगा। वर्तमान में, अधिकांश एफपीओ को 18-22 प्रतिशत प्रतिवर्ष की दर से माइक्रो फाइनेंस संस्थानों से कार्यशील पूंजी के लिए अपने ऋण का एक बड़ा हिस्सा मिलता है। ऐसी दरों पर, स्टॉकिंग आर्थिक रूप से व्यवहार्य नहीं है जब तक कि फसल के समय ऑफसीजन की कीमतें कीमतों से काफी अधिकन हीं होती हैं।

एग्री फ्यूचर मार्केट्स का भविष्य

यह मुझे एग्री-मार्केट्स राइट पज़ल में दूसरी लापता चीज़ के लिए लाता है- एग्री-फ्यूचर्स मार्केट्स का भविष्य। एक जीवंत वायदा बाजार एक बाजार अर्थव्यवस्था में हेजिंग जोखिम का एक मानक तरीका है। कई देश – चाहे वह चीन हो या अमेरिका – कृषि-वायदा बाजार हैं जो भारत में उन लोगों के आकार से कई गुना अधिक हैं। भारत में सबसे बड़े एग्री-कमोडिटी डेरिवेटिव्स एक्सचेंज एनसीडीईएक्स में कृषि-वायदा पर व्यापार अनुबंधों का मूल्य 2012 में 18.3 लाख करोड़ रुपये था। यह 2019 में गिरकर 4.5 लाख करोड़ रुपये हो गया और जुलाई 2020 तक यह घटकर रु. 1.5 लाख करोड़। वॉल्यूम के संदर्भ में, अनुबंधों की संख्या 2012 में लगभग 44 मिलियन से घटकर 2019 में 12.5 मिलियन हो गई। इसके विपरीत, चीन में, कृषि-वायदा पर कारोबार किए गए अनुबंधों की मात्रा 2015 में 1,000 मिलियन से अधिक थी; अमेरिका में, यह 300 मिलियन से अधिक था (यूएस में, प्रत्येक अनुबंध का मूल्य सामान्य रूप से चीन और भारत की तुलना में बहुत अधिक है।)

हम इस पहेली को कैसे ठीक करते हैं कि किसानों के लिए अपने बाजार जोखिम को कम करने और बेहतर कीमत वसूली के लिए सही उपकरणों का एक पूरा सेट है? सबसे पहले, नाबार्ड 10,000 एफपीओ बनाता है और एआईएफ के माध्यम से बुनियादी भंडारण सुविधाएं बनाता है, इसे एक अनिवार्य मॉड्यूल तैयार करना चाहिए जो एफपीओ को परक्राम्य गोदाम रसीद प्रणाली का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित करता है और अपने बाजार जोखिमों को रोकने के लिए कृषि-वायदा के दायरे को नेविगेट करता है।

दूसरा, जिंस बाजारों में दबंगई करने वाली सरकारी एजेंसियां – भारतीय खाद्य निगम (FCI), नेशनल एग्रीकल्चरल को-ऑपरेटि व मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (NAFED), स्टेट ट्रेडिंग कॉर्पोरेशन (STC) – को कृषि-वायदा में अपनी भागीदारी बढ़ानी चाहिए। इस तरह चीन ने अपने कृषि-वायदा बाजार को गहरा किया। तीसरा, एफपीओ और व्यापारियों को ऋण देने वाले बैंकों को कृषि-बाजारों के स्वस्थ विकास के लिए कमोडिटी फ्यूचर्स में ‘री-इंश्योरर्स’ के रूप में भाग लेना चाहिए। अंत में, सरकार की नीति को और अधिक स्थिर और बाजार के अनुकूल होना होगा। अतीत में, यह बहुत अधिक प्रतिबंधक और अप्रत्याशित रहा है। कृषि-कीमतों में वृद्धि से अक्सर कृषि-वायदा पर प्रतिबंध लगा दिया जाता है। ज्यादातर भारतीय नीति-नियंता कृषि-भविष्य के बाजारों को सटोरियों की निगाह से देखते हैं। इन बाजारों को किसी भी असामान्य मूल्य वृद्धि या गिरावट के लिए दोषी ठहराया जाताहै। अफसोस की बात है कि हमारे नीति नियंता यह महसूस नहीं करते हैं कि ये मूल्य खोज के महत्वपूर्ण उपकरण हैं। बंदूक़ की नोक पर कृषि-वायदा पर प्रतिबंध लगाने/ निलंबित करने से, वे मूल्य को सूचकांक को गिरा देते हैं। इसके बाद, कीमत के मोर्चे पर उनकी नीतिगत कार्रवाइयां अंधेरे में शूटिंग के समान हैं – कई बार वे अपने पैरों पर गोली मारते हैं।

लब्बोलुआब यह है कि भारत को न केवल अपने कृषि-बाजारों (एक राष्ट्र, एक बाजार) को स्थानिक रूप से एकीकृत करने की जरूरत है, बल्कि उन्हें स्थायी रूप से एकीकृत करना होगा – स्पॉट और वायदा बाजार को एकाग्र करना होगा। इसके बाद ही भारतीय किसानों को अपनी उपज और हेज मार्केट जोखिम के लिए सबसे अच्छी कीमत का एहसास होगा। फसल आधारित एफ़पीओ इस जंग में एक कारगर हथियार साबित हुआ है इसे और सशक्त बनाने के लिए किसानों को आगे आना होगा।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *