State News (राज्य कृषि समाचार)

राजस्थान में पर्याप्त मात्रा में उर्वरक उपलब्ध – कृषि आयुक्त

Share

6 अगस्त 2022, जयपुर: राजस्थान में पर्याप्त मात्रा में उर्वरक उपलब्ध – कृषि आयुक्त – कृषि आयुक्त श्री कानाराम ने कहा कि राज्य में मांग के अनुरूप पर्याप्त मात्रा में उर्वरक उपलब्ध है तथा विभाग द्वारा विभिन्न जिलों में उर्वरकों की आपूर्ति निरंतर जारी है। श्री कानाराम स्थानीय पंत कृषि भवन में खरीफ 2022 के लिए उर्वरक व्यवस्था की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने उर्वरक आपूर्तिकर्ता फर्मों को निर्देश दिए कि वे फ़र्टिलाइज़र की उपलब्धता बनाए रखना सुनिश्चित करें। 

बैठक में खरीफ में उर्वरक उपलब्धता एवं रबी 2022-23 के लिए उर्वरकों की आवश्यकता एवं सम्भावित उपलब्धता पर चर्चा के दौरान कृषि आयुक्त ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा अगस्त माह के लिए जिलेवार उर्वरकों का आवंटन किया गया है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में 2.34 लाख मै.टन यूरिया तथा 0.93 मै.टन डीएपी उपलब्ध है।

कृषि आयुक्त ने बताया कि राज्य में गत वर्ष खरीफ में 7.69 लाख मै. टन यूरिया एवं 2.85 लाख मैं. टन डीएपी की खपत हुई थी। इस वर्ष खरीफ में यूरिया की कुल मांग 8.50 लाख मै.टन के विरूद्ध अब तक 8.93 लाख मै.टन यूरिया की आपूर्ति की जा चुकी है। डीएपी की 4.40 लाख मै.टन मांग के विरूद्ध 3.83 लाख मै.टन डीएपी भिजवाया जा चुका है। 

महत्वपूर्ण खबर:एग्री इंफ्रा फंड योजना में राजस्थान सम्मानित

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *