State News (राज्य कृषि समाचार)Horticulture (उद्यानिकी)

राजस्थान में गंगनहर प्रणाली से किन्नू के बागों की सिंचाई के लिए अतिरिक्त पानी : श्री मालवीय

Share

30  मार्च 2023, जयपुर । राजस्थान में गंगनहर प्रणाली से किन्नू के बागों की सिंचाई के लिए अतिरिक्त पानी : श्री मालवीय – जल संसाधन मंत्री श्री महेन्द्रजीत सिंह मालवीय ने विधानसभा में कहा कि भाखड़ा क्षेत्र में भाखडा परियोजना क्षेत्र में पानी की बचत नहीं होने के कारण किन्नू के बागों को सिंचाई हेतु अतिरिक्तम पानी नहीं दिया जा सकता है। उन्होंने बताया कि गंगनहर प्रणाली के अन्तरर्गत बागों के लिए अतिरिक्त  पानी दिया जा रहा है।

श्री मालवीय ने प्रश्नकाल के दौरान इस संबंध में सदस्य द्वारा पूछे गये पूरक प्रश्नों का जवाब देते हुए कहा कि भाखड़ा प्रणाली की डीपीआर के आधार पर ही पानी दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पानी की कमी होने के कारण अतिरिक्त पानी नहीं बच पाता है। उन्होंने बताया कि नहर के टूटे हुए हिस्सों की राज्य सरकार द्वारा मरम्मत कराई जा रही है।

इससे पहले जल संसाधन मंत्री ने विधायक श्री गुरदीप सिंह के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में कहा कि गंगनहर प्रणाली के अन्तार्गत बागों हेतु अतिरिक्त  पानी दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि वर्ष 1945 में कैनाल हैड पर पानी की मात्रा का 1 प्रतिशत या कुल 27 क्यूंसेक पानी बागों को प्रोत्सा हित करने के उद्देश्य  से आरक्षित किया गया था। इस परिपेक्ष्या में आदेश दिनांक 16 अक्टूबर 1999 एवं 18 जनवरी 2011  के अनुसरण में गंगनहर प्रणाली में बागों को अतिरिक्तम पानी दिया जा रहा है। जल संसाधन मंत्री ने कहा कि भाखडा प्रणाली में पानी की बचत नहीं होने के कारण भाखडा परियोजना के अन्त र्गत बागों को अतिरिक्त  पानी नहीं दिया जाता है। भाखडा परियोजना क्षेत्र में पानी की बचत नहीं होने के कारण बागों को सिंचाई हेतु अतिरिक्त  पानी दिया जाना वर्तमान में विचाराधीन नहीं है।

महत्वपूर्ण खबर : राजस्थान में किसानों को सोलर पंप पर 60 प्रतिशत तक का अनुदान

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *