State News (राज्य कृषि समाचार)

इंदौर जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के लिए 61 पंजीयन केन्द्र बनाए

Share

08 फरवरी 2024, इंदौर: इंदौर जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के लिए 61 पंजीयन केन्द्र बनाए – इंदौर जिले में इस वर्ष भी किसानों से समर्थन मूल्य पर  गेहूं  की खरीदी की जायेगी। इसके लिए किसानों के पंजीयन का कार्य शुरू कर दिया गया है। पंजीयन के लिए जिले में 61 केन्द्र बनाये गये हैं। कलेक्टर श्री आशीष सिंह के निर्देशानुसार जिले  में  पंजीयन के लिए व्यापक व्यवस्था की गई है। पंजीयन का कार्य गत 05 फरवरी से शुरू हो गया  है । अभी तक लगभग 200 किसानों ने अपना पंजीयन करा लिया है। पंजीयन की अंतिम तिथि 01 मार्च  है ।

जिला आपूर्ति नियंत्रक श्री एम. एल. मारू ने बताया कि पंजीयन तथा खरीदी कार्य के लिए संबंधित अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में उन्हें पंजीयन तथा खरीदी कार्य के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। उन्हें किसानों को समय पर उनकी उपज के भुगतान संबंधी नियम और प्रक्रिया के बारे में बताया गया। बताया गया कि रबी विपणन वर्ष 2024-25 में जिले में गेहूं उपार्जन के लिए 61 गेहूं पंजीयन केंद्रों का निर्धारण किया गया है। पंजीयन केंद्र के प्रबंधक, ऑपरेटर एवं विभागीय अधिकारियों को किसान पंजीयन से लेकर भुगतान की प्रक्रिया में शासन द्वारा किए गए बदलाव इत्यादि का विस्तृत प्रशिक्षण दिया गया।  

पंजीयन दिनांक 05 फरवरी 2024 से 01 मार्च 2024 तक किए जायेगें। पंजीयन निर्धारित 61 पंजीयन केंद्र पर, ग्राम पंचायत/तहसील/जनपद में स्थापित सुविधा केन्द्र एवं एमपी किसान एप पर निशुल्क किए जा सकते हैं। किसान एप पोर्टल पर भी किसान घर बैठे अपने कंप्यूटर या मोबाइल के माध्यम से आसानी से ऑनलाइन पंजीयन कर सकते है। किसान अधिकृत एवं अनुमति प्राप्त एमपी ऑनलाइन कियोस्क, कॉमन सर्विस सेन्टर कियोस्क लोक सेवा केन्द्र एवं साइबर केफे पर भी किसान निर्धारित शुल्क देकर पंजीयन करा सकेगे।

कलेक्टर श्री आशीष सिंह ने पंजीयन की एवं आगामी उपार्जन की तैयारी के लिए जिला स्तरीय उपार्जन समिति का गठन किया  है। संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए है कि किसानों को पंजीयन में कोई असुविधा न हो एवं पंजीयन केंद्रों पर बैठने, पीने के पानी की आवश्यक व्यवस्था भी की जाए। पंजीयन निर्धारित समय सीमा में पूर्ण किए जाए। केन्द्र पर लगाए गए नोडल अधिकारी द्वारा पंजीयन केन्द्र का निरीक्षण किया जाए। पंजीयन  05 फरवरी 2024 से 01 मार्च 2024 तक किए जाएंगे एवं समर्थन मूल्य पर गेहूं विक्रय करने हेतु पंजीयन का होना आवश्यक है।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements