पंचायत मुख्यालयों को सड़क से जोड़ने के लिए 34.38 करोड़ मंजूर

Share

10 जुलाई 2021, जयपुर । पंचायत मुख्यालयों को सड़क से जोड़ने के लिए 34.38 करोड़ मंजूर – राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के 6 जिलों के 23 ग्राम पंचायत मुख्यालयों को डामर सड़क से जोड़ने के लिए 34.38 करोड़ रूपए की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति दी है।

श्री गहलोत ने अलवर की सबलपुरा, बांसवाड़ा की अमरियापाड़ा, रोहानिया खेड़ा तथा कानपुरा, बाड़मेर की वीरेन्द्र नगर, वांकलपुरा, एकलिया धोरा, जाणियों की बस्ती, मुकनपुरा, भाखरीखेड़ा एवं भांभूनगर, जैसलमेर की लोड़ीसर, उत्तम नगर एवं कालूताला, जोधपुर की जैतसर, मेहराम नगर, महासती नगर, पदमपुर, इमाम नगर, बाबा का धोरा, जीनानगढ़, नयाबेरा तथा सिरोही जिले की काला महादेव खेड़ा पंचायत मुख्यालयों को डामर सड़क से जोड़ने के लिए यह मंजूरी दी है। मुख्यमंत्री ने वर्ष 2021-22 के बजट में प्रदेश के ऎसे सभी ग्राम पंचायत मुख्यालयों को डामर सड़क से जोड़ने की घोषणा की थी, जो अब तक इस सड़क से वंचित हैं। इस घोषणा के क्रियान्वयन के क्रम में श्री गहलोत ने यह स्वीकृति प्रदान की है।

उल्लेखनीय है कि राज्य के 11 हजार 341 ग्राम पंचायत मुख्यालयों में से 11 हजार 292 मुख्यालय सड़कों से जुड़े हुए हैं। मात्र 49 पंचायत मुख्यालय सड़कों से वंचित हैं। इनमें से 16 पंचायत मुख्यालयों को सड़कों से जोड़ने का कार्य पहले ही प्रगति पर है। अब डामर सड़क से वंचित बाड़मेर के 7, जैसलमेर के 3, जोधपुर के 8, बांसवाड़ा के 3 तथा अलवर एवं सिरोही के इन एक-एक पंचायत मुख्यालयों को सड़क से जोड़ने की मंजूरी दी गई है। अब मात्र 10 पंचायत मुख्यालय ही शेष हैं, जिन्हें वन क्षेत्र, वन्यजीव अभयारण्य या डेजर्ट नेशनल पार्क में होने के कारण फिलहाल सड़क से जोड़ा जाना संभव नहीं है।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.