राजस्थान में 18 लाख किसान किए गए बीमित

Share

31 मार्च 2022, जयपुर ।  राजस्थान में 18 लाख किसान किए गए बीमित – सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री टीकाराम जूली ने विधानसभा में सहकारिता मंत्री की ओर से कहा कि राज्य में 18 लाख किसानों को बीमित किया गया है।

श्री जूली प्रश्नकाल में सदस्यों द्वारा इस संबंध में पूछे गए पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने बताया कि सहकार जीवन सुरक्षा बीमा योजना का कार्य श्रीराम लाईफ इन्श्योरेन्स कम्पनी द्वारा किया जा रहा है। उक्त कंपनी से 17.70 रूपये प्रति हजार (18-60 वर्ष) और व 46.61 रूपये प्रति हजार (60-79 वर्ष) की दर से बीमा किया है। उन्होंने स्पष्ट किया कि जितना ऋण लिया है, उसका ही बीमा किया गया है। उन्होंने बताया कि निविदा के वक्त एलआईसी ने भी ने आवेदन किया था जिसकी दर 54 रूपये के साथ 18 प्रतिशत जीएसटी थी।

उन्होंने बताया कि श्रीराम लाईफ इन्श्योरेन्स कम्पनी ने पूर्व में बीमा का करार समाप्त कर दिया था। परन्तु यह पूर्णत करार की शर्तों के अधीन था जिसके अनुसार कोई भी पक्ष तीन महीने के पहले नोटिस देकर करार समाप्त कर सकता है। उन्होंने स्पष्ट किया कि कंपनी को ब्लेकलिस्ट करने का प्रावधान नहीं है।

इससे पहले सदस्य श्री राजेन्द्र राठौड़ के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में श्री जूली ने बताया कि सहकारी बैंकों से ऋण लेने वाले किसानों का राज सहकार व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा तथा सहकार जीवन सुरक्षा बीमा योजनान्तर्गत शत प्रतिशत प्रीमियम राशि किसानों से ली जाती है। उन्होंने कहा कि बीमा प्रीमियम राशि राज्य सरकार वहन नहीं करती है। साथ ही राज्य के केन्द्रीय सहकारी बैंकों द्वारा सहकार जीवन सुरक्षा बीमा योजनान्तर्गत बीमा कम्पनी का चयन किये बिना ही ऋणी किसानों का प्रीमियम नहीं काटा गया है।

महत्वपूर्ण खबर: पंजाब सरकार ने गुलाबी सुंडी कीट से प्रभावित किसानों को मुआवजा दिया

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.