State News (राज्य कृषि समाचार)

मुख्यमंत्री की लाड़ली बहना योजना से महिलाएं होंगी सशक्त

Share

07 मार्च 2023, भोपाल: मुख्यमंत्री की लाड़ली बहना योजना से महिलाएं होंगी सशक्त – मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 5 मार्च 2023  को लाड़ली बहना योजना का शुभांरभ कर दिया हैं। शिवराज सरकार ने प्रदेश में लाड़ली लक्ष्मी योजना की तरह अब लाड़ली बहना योजना की सौगात महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए की गयी हैं।

सीएम शिवराज सिंह ने भोपाल के जंबूरी मैदान में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के शुभारंभ कार्यक्रम में पधारीं लाड़ली बहनों पर पुष्पवर्षा कर उनका आत्मीय स्वागत किया।

श्री चौहान ने कार्यक्रम के दौरान कहा कि लाड़ली बहना योजना महिलाओं के लिए बनी है। इससे बहनें आर्थिक रूप से सशक्त होंगी और सशक्त महिला से परिवार, समाज, प्रदेश और देश सशक्त होगा। महिलाओं के स्वास्थ्य एवं पोषण में सुधार होगा। प्रदेश में एक साथ प्रति माह की 10 तारीख को लाड़ली बहना योजना की राशि 1 हजार रूपये बहनों के खाते में डाली जाएगी। इस योजना के अंतर्गत 23 से 60 आयु वर्ग की बहनों को प्रति माह एक हजार रूपए दिए जाएंगे। लाड़ली बहना योजना के आवेदन 25 मार्च से भरना शुरू होंगे और10 जून को पहली किस्त बहनों के खातों में जमा की जाएगी।

श्री चौहान ने आगे कहा कि योजना के लाभ के लिए पात्र हितग्राहियों का निर्धारण कर लिया जाए। फर्जी हितग्राही न जुड़ें। इसके अलावा 60 वर्ष से अधिक उम्र की  ऐसी महिलांए, जिन्हें पेंशन नहीं मिल पा रही है उनको भी योजना का लाभ मिले। प्रदेश में 51 हजार 455 राजस्व ग्राम से फॉर्म भरवाए जाना हैं। पंचायत सचिव, जन-प्रतिनिधि और कार्यकर्ता इस कार्य में सहयोग करेंगे।

‘लाड़ली बहना योजना’ के लिए कौन सी महिलाएं पात्र होगी?

प्रति माह खाते में 1 हजार रूपये पाने के लिए यह पात्रता हैं अनिवार्य-

1. परिवार की सम्मिलित वार्षिक आय 2 लाख 50 हजार से कम हो, जिनके परिवार का कोई भी सदस्य आयकरदाता न हो।

2. परिवार का कोई भी सदस्य भारत सरकार और राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग उपक्रम मंडल स्थानीय निकाय में नियमित, स्थाईकर्मी, संविदाकर्मी के रूप में नियोजित न हो।

3. 5 एकड़ से कम जमीन हो

4. परिवार में जीप-कार, वाहन न हो

महत्वपूर्ण खबर: गेहूँ मंडी रेट (06 मार्च 2023 के अनुसार)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *