State News (राज्य कृषि समाचार)

10 दिवसीय बकरी पालन प्रशिक्षण का हुआ समापन

Share

30 सितम्बर 2022, इंदौर: 10 दिवसीय बकरी पालन प्रशिक्षण का हुआ समापन – बडौदा स्वरोजगार विकास संस्थान बैंक ऑफ बड़ौदा आरसेटी इंदौर द्वारा संचालित 10 दिवसीय बकरी पालन प्रशिक्षण इंदौर जिले के महू विकासखंड के ग्राम गड़बड़ी कोड़िया में स्व सहायता समूह सदस्य महिलाओं हेतु आयोजित किया गया।

प्रशिक्षण में स्व सहायता समूह की सदस्य महिलाओं को प्रशिक्षण के दौरान बकरी पालन कार्य को व्यवसायिक रूप देने की जानकारी के साथ-साथ बकरियों की उन्नत प्रजातियों एवं होने वाली बीमारियों और उनके लक्षणों, बकरियों के लिए पोषण आहार, आवास की व्यवस्था के साथ-साथ बीमारी के पूर्व लगाए जाने वाले टीके एवं बीमारियों के लक्षण एवं रोकथाम के बारे में संपूर्ण जानकारी दी गई।

प्रशिक्षण के समापन कार्यक्रम एवं परीक्षा हेतु नेशनल एकेडमी रुड़सेटी बेंगलुरु से पधारे मूल्यांकनकर्ता श्री रविन्द्र कुमार जैन एवं श्री महेश बामनिया ने प्रशिक्षुओं का मूल्यांकन किया एवं मूल्यांकन करने के उपरांत परिणाम घोषित करते हुए बताया कि समस्त 35 प्रशिक्षुओं ने सफलतापूर्वक परीक्षा पास की है। अब यह प्रशिक्षु बकरी पालन व्यवसाय को संचालित कर सकते हैं। आरसेटी निदेशक श्री ओमप्रकाश मंशारामानी ने बताया कि स्व सहायता समूह की महिलाओं के आजीविका संवर्धन के लिए इस प्रकार के छोटे-छोटे प्रशिक्षणों के माध्यम से महिलाओं का आत्मविश्वास वर्धन एवं सुदृढ़ीकरण किया जा रहा है जिससे कि यह महिलाएं घर के खर्चों में हाथ बटा सकें। प्रशिक्षण समापन कार्यक्रम के दौरान संकाय सदस्य श्रीमती रूपा कौशल, श्री अपूर्व जैन, कार्यालय सहायक श्री पवन नायक, श्रीमती निशा वर्मा एवं श्री विकास राठौर उपस्थित थे ।

महत्वपूर्ण खबर: पीएम-किसान की 12वीं किस्त 17 अक्टूबर को किसानों के खाते में जमा होगी

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *