राज्य कृषि समाचार (State News)

डॉलर चना के किसानों से व्यापारियों ने किया बड़ा धोखा लाखों का बगैर भुगतान किए एक फरार, दूसरा गिरफ्तार

Share

25 मई 2024, दिलीप दसौंधी ,मंडलेश्वर: डॉलर चना के किसानों से व्यापारियों ने किया बड़ा धोखा लाखों का बगैर भुगतान किए एक फरार, दूसरा गिरफ्तार – किसानों के साथ व्यापारियों द्वारा धोखाधड़ी करने की घटनाएं बढ़ती ही जा रही है। गत दिनों ऐसी ही दो घटनाएं प्रकाश में आई है। पहली घटना में खरगोन जिले की सनावद तहसील के करीब 170  किसानों से  5 करोड़ से अधिक का डॉलर चना व्यापारी ने खरीदा लेकिन भुगतान नहीं कर धोखाधड़ी की गई। जबकि दूसरी घटना में  ग्राम कुआँ जिला बड़वानी के किसान श्री महादेव पाटीदार और गांव के अन्य किसानों से व्यापारी ने करीब 50 लाख का हज़ारों क्विंटल डॉलर चना खरीदा और भुगतान किए बिना फरार हो गया। इस मामले में पुलिस और प्रशासन का सहयोग नहीं मिलने से आक्रोशित किसान श्री पाटीदार द्वारा आगामी 6 जून को कलेक्टर कार्यालय बड़वानी के समक्ष भूख हड़ताल करने की चेतावनी दी गई है।

विक्की जैन

उल्लेखनीय है कि सनावद कृषि उपज मंडी में लायसेंसधारी व्यापारी अनिल मालाकार की साईंराम ट्रेडर्स के नाम से फर्म है , जिसने गत दिनों क्षेत्र के 170 किसानों से करीब 5 करोड़ का डॉलर चना खरीदा और किसानों को एक सप्ताह में आरटीजीएस के माध्यम से भुगतान करने को कहा था, लेकिन भुगतान नहीं किया और फरार हो गया। इस पर प्रभावित किसानों ने पिछले दिनों पुलिस और मंडी प्रशासन को शिकायत कर अपने बिल और आवेदन मंडी में पेश कर मंडी बोर्ड से भुगतान कराने की मांग की गई।  दूसरी तरफ मंडी प्रशासन द्वारा आरोपी  व्यापारी के खिलाफ सनावद थाने में शिकायती आवेदन दिया गया। एफआईआर के बाद आरोपी अनिल मालाकार  को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। लेकिन किसानों के भुगतान का मामला लंबित है।

इस संबंध में कृषि उपज मंडी , सनावद के सचिव श्री भगवत सिंह चौहान ने कृषक जगत को बताया कि आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है और उससे वसूली की कार्रवाई की जा रही है।

भारतीय किसान संघ , खरगोन के जिलाध्यक्ष  श्री सदाशिव पाटीदार ने कृषक जगत को बताया कि डॉलर चना खरीदी में किसानों के साथ हुए धोखाधड़ी के इस मामले में फरार आरोपी की गिरफ्तारी हो चुकी है , लेकिन मंडी प्रशासन किसानों का पैसा दिलाने में असमर्थ है। संगठन किसानों के साथ है। जल्द ही राशि दिलाने के प्रयास किए जाएंगे। यदि निश्चित समयावधि में परिणाम नहीं मिला तो संगठन द्वारा उग्र प्रदर्शन किया जाएगा।

दूसरा मामला बड़वानी जिले के ठीकरी  थाना क्षेत्र के ग्राम कुआं का है , जहाँ के पीड़ित किसान श्री महादेव पाटीदार जो स्वयं की खेती के साथ साझे और मेहनताने पर भी खेती करते हैं, ने कृषक जगत को बताया कि   आरोपी व्यापारी उज्जवल उर्फ़ विक्की जैन निवासी धामनोद ने 16 अप्रैल को 164 क्विंटल डॉलर चना घर से खरीदा था, जिसकी कीमत 20 लाख रुपए थी। मेरे अलावा गांव के अन्य किसानों से भी 30 लाख का डॉलर चना खरीदा। डॉलर चने को 5 वाहनों में भरकर भेजा गया।  विक्की ने चुनाव के चलते इतनी राशि नकद नहीं दे पाने की समस्या बताई और ऑन लाइन ट्रांसफर करने को कहा,था , लेकिन भुगतान नहीं किया और फोन बंदकर फरार हो गया। बाद में पता चला कि आरोपी ने  इंदौर और अन्य जगहों पर भी अनाज और भवन निर्माण सामग्री  खरीदकर लोगों से धोखाधड़ी की है। इस मामले में थाना ठीकरी , कलेक्टर / एसपी बड़वानी को आवेदन देकर उचित कार्रवाई कर भुगतान दिलाने की मांग की। लेकिन पुलिस और प्रशासन ने एक माह बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की है। यहां तक की आरोपी के खिलाफ अभी तक एफआईआर भी नहीं हुई है। भुगतान नहीं होने से किसान चिंतित है , क्योंकि उसे अन्य लोगों को भी भुगतान करना है। पुलिस और प्रशासन के असहयोग से नाराज किसान श्री पाटीदार ने आगामी 6  जून को कलेक्टर कार्यालय बड़वानी के समक्ष भूख हड़ताल करने की चेतावनी दी है।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements