केंद्रीय कृषि मंत्री श्री तोमर 8 से 11 मई तक इजराइल दौरे पर

Share

07 मई 2022, नई दिल्ली: केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर 8 से 11 मई तक इजराइल यात्रा पर रहेंगे। इस दौरान श्री तोमर कृषि एवं उद्यानिकी से संबंधित कुछ प्रमुख संस्थानों का दौरा करेंगे तथा कृषि क्षेत्र में भी जाएंगे। श्री तोमर वहां के मंत्री एवं प्रमुख लोगों के साथ बैठक करेंगे तथा कृषि से संबंधित स्टार्टअप कंपनियों के साथ गोलमेज सम्मेलन में भी शामिल होंगे।

श्री तोमर 8 मई को दोपहर में नई दिल्ली से रवाना होकर रात को इजराइल पहुंचेंगे। श्री तोमर 9 मई को सुबह इजराइल में ग्रीनहाउस एग्रीकल्चर एरिया का दौरा करेंगे। तत्पश्चात, वहां नेटफिम क्षेत्र का भ्रमण करेंगे, जहां गन्ना व कपास के अलावा धान की खेती के लिए ड्रिप सिंचाई के उपयोग सहित सूक्ष्म और स्मार्ट सिंचाई प्रणाली अपनाई जा रही है। अपरान्ह में श्री तोमर इजराइल निर्यात एवं अंतरराष्ट्रीय सहयोग संस्थान का दौरा करेंगे तथा शाम को इजराइली एग्रीटेक स्टार्टअप कंपनियों के साथ गोलमेज सम्मेलन में शामिल होंगे।

केंद्रीय मंत्री श्री तोमर 10 मई को सुबह कृषि अनुसंधान संगठन, वोल्कानी का भ्रमण करेंगे, जहां पोस्ट-डॉक्टोरलफैलोशिप कार्यक्रम के भारतीय प्रतिभागियों से मुलाक़ात भी करेंगे। श्री तोमर दोपहर में ड्रोन प्रौद्योगिकी के उपयोग पर प्रदर्शन देखेंगे। अपरान्ह में नेगेव रेगिस्तानी क्षेत्र में भारतीय सब्जियां उगाने वाले भारतीय मूल के किसान के स्वामित्व वाले बेएर मिल्काओन में डेसर्ट फार्म का भ्रमण करेंगे। रमत हानेगेव क्षेत्रीय परिषद के मेयर के साथ उनकी चर्चा होगी। इस दौरान कृषि विस्तार व फार्मर्स आउटरीच फॉर अप्‍लाईड रिसर्च पर रमत नेगेव कृषि अनुसंधान केंद्र के अधिकारियों के साथ श्री तोमर के नेतृत्व में भारतीय प्रतिनिधिमंडल द्वारा वार्ता की जाएगी। 11 मई को सुबह इजराइल के कृषि एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री ओडेड फोरर के साथ श्री तोमर की बैठक उनके मंत्रालय में होगी, इसी दिन दोपहर श्री तोमर माशाव कृषि प्रशिक्षण-अध्ययन केंद्र का दौरा करेंगे।

महत्वपूर्ण खबर: पंजाब सरकार डीएसआर धान लगाने वाले किसानों को 1500 रुपये देगी

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.