राष्ट्रीय कृषि समाचार (National Agriculture News)

केंद्रीय कृषि मंत्री श्री तोमर ने की ICAR व DARE की समीक्षा

Share

केंद्रीय कृषि मंत्री श्री तोमर ने की आईसीएआर(ICAR) व डेयर(DARE) की समीक्षा

उन्नत खेती के लिए किसान कराएं मृदा परीक्षण- श्री तोमर

खेती के लिए किसानों के उम्दा तरीकों का सभी को अधिकतम लाभ मिलना चाहिए

नई दिल्ली, 23 अप्रैल 2020। कृषि मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) व कृषि अनुसंधान और शिक्षाविभाग (DARE) के कार्यों की विस्तृत समीक्षा की। श्री तोमर ने कृषि विज्ञान केंद्रों के माध्यम से मृदा स्वास्थ्य परीक्षण के प्रचार-प्रसार पर विशेष जोर दिया ताकि किसान उस अनुरूप उवर्रक तथा सूक्ष्म पोषक तत्वों इत्यादि का उपयोग करें। श्री तोमर ने कहा कि कृषक जो स्वयं खेती के कुछ उम्दा तौर-तरीके/औजार आदि ईजाद करते हैं, उनके व्यवसायीकरण हेतु प्रयास किया जाएं, ताकि सभी को अधिकतम लाभ मिल सकें। ICAR व DARE को अपने इनोवेशन ज्यादा से ज्यादा प्रचारित करना चाहिए।

केंद्रीय कृषि मंत्री श्री तोमर ने की आईसीएआर(ICAR) व डेयर(DARE) की समीक्षा

ICAR और DARE की समीक्षा के दौरान केंद्रीय मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर के साथ राज्य मंत्री श्री परषोत्तम रूपाला व श्री कैलाश चौधरी भी मौजूद थे। बैठक में डेयर और आईसीएआर केअधिकारी मौजूद थे। सचिव, डेयर एवं महानिदेशक, आईसीएआरडा. त्रिलोचन महापात्र​ने प्रगति बताई।

श्री तोमर ने कहा किआईसीएआर-केवीके नेटवर्क के माध्यम से किसानों के बीचप्रौद्योगिकियों की पहुंच बढ़ाने के लिए प्रणाली को और मजबूतकिया जाए। उन्होंने कृषि स्टार्ट अप्स को बढ़ावा देने व केवीके-एसएचजी मॉडल कोबढ़ावा देने को भी कहा।

देशी गायों की दूध देने की क्षमता बढ़ाने के लिए 8 किस्मों में शोध किया जा रहा है। वहीं, किसानों की आय दोगुनी करने केलिए विविध कृषि पद्धतियों पर लगभग 17 लाख किसानों कोप्रशिक्षित करने की योजना है। COVID-19 के कारण किसानों में तनाव की रोकथाम के लिए लगातार काम किया गया है। 15क्षेत्रीय भाषाओं में 5.48 करोड़ से अधिक किसानों को सलाह दी गई। महामारी से लड़ने के लिए आरोग्य सेतु मोबाइल एप्लिकेशनके उपयोग हेतु अभी तक लगभग 43 लाख किसानों को जागरूककिया गया है।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *