राष्ट्रीय कृषि समाचार (National Agriculture News)

भारतीय चारा अनुसंधान संस्थान में केंद्रीय कृषि मंत्री श्री तोमर ने बीज प्रसंस्करण का शुभारंभ किया

Share

11 मार्च 2023, नई दिल्ली: भारतीय चारा अनुसंधान संस्थान में केंद्रीय कृषि मंत्री श्री तोमर ने बीज प्रसंस्करण का शुभारंभ किया – भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद् (आईसीएआर) के भारतीय चरागाह एवं चरागाह अनुसंधान संस्थान, झांसी में बीज प्रसंस्करणव भंडारण सुविधा का उद्घाटन केंद्रीय कृषि मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किया। इस मौके पर महिला कृषक सम्मेलन भी हुआ।

इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री श्री तोमर ने आईसीएआर के महानिदेशक डा. हिमांशु पाठक, रानी लक्ष्मीबाई केंद्रीय कृषि वि.वि., झांसी के कुलाधिपति डा. पंजाब सिंह व कुलपति डा. ए.के. सिंह तथा भारतीय चरागाह एवं चरागाह अनुसंधान संस्थान के निदेशक डा. अमरेश चंद्रा के साथ तकनीकों व गतिविधियों का अवलोकन भी किया। इस प्रकार की बीज प्रसंस्करण की 3 इकाइयां संस्थान मुख्यालय के अलावा धारवाड़ व श्रीनगर स्थित क्षेत्रीय शोध केंद्रों पर बनाई गई है, जिनका वित्त पोषण कृषि मंत्रालय द्वारा 3.7 करोड़ रु. से किया गया है। महिला कृषक सम्मेलन में संस्थान- केंद्रों पर संचालित अनुसूचित जाति उप-परियोजना के तहत 50 लाख रु. की लागत के कृषि उपकरणों का वितरण लाभार्थी महिला कृषकों को किया गया।
श्री तोमर ने अनुसूचित जाति उप-परियोजना के जरिये किसानों व महिला कृषकों के सशक्तिकरण के लिए संस्थान के प्रयासों की सराहना की एवं संस्थान द्वारा विकसित 300 से अधिक चारा फसल किस्मों व विभिन्न तकनीकों के विकास के लिए भी संस्थान के वैज्ञानिकों की प्रशंसा करते हुए उनका उत्साहवर्धन किया।

महत्वपूर्ण खबर: गेहूँ मंडी रेट (09 मार्च 2023 के अनुसार)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *