केंद्र सरकार ‘सहकार से समृद्धि’ के मंत्र के साथ सहकारिता क्षेत्र को सशक्त बना रही है

Share

एआरडीबी – 2022 के राष्ट्रीय सम्मेलन में श्री शाह मुख्य अतिथि होंगे

16 जुलाई 2022, नई दिल्ली । केंद्र सरकार ‘सहकार से समृद्धि’ के मंत्र के साथ सहकारिता क्षेत्र को सशक्त बना रही है – राष्ट्रीय सहकारी कृषि और ग्रामीण विकास बैंक फेडरेशन लिमिटेड (एनएएफसीएआरडी) कल एनसीयूआई ऑडिटोरियम, नई दिल्ली में एआरडीबी – 2022 के राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन कर रहा है। केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे। आजादी के अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में जमीनी स्तर पर सार्वजनिक संपर्क कार्यक्रम सहित एआरडीबी के क्षेत्रीय कार्यक्रमों का इस सम्मेलन के साथ समापन होगा। केंद्र सरकार ने जुलाई, 2021 में केन्द्रीय सहकारिता मंत्रालय का गठन किया था और श्री अमित शाह को नवगठित सहकारिता मंत्रालय का प्रभार दिया गया था।

फेडरेशन इस अवसर पर केरल, कर्नाटक, गुजरात और पश्चिम बंगाल में एससीएआरडीबी को सम्मानित करने के लिए एक पुरस्कार समारोह भी आयोजित कर रहा है। वर्ष 2020-21 के दौरान ऋण देने, ऋण का भुगतान प्राप्त करने और प्रदर्शन के अन्य मापदंडों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पुरस्कार दिए जायेंगे। ग्रामीण क्षेत्र में 90 से अधिक वर्षों से निरंतर सेवा प्रदान करने के लिए देश के चार सबसे पुराने एआरडीबी भी पुरस्कृत किये जाएंगे।

केंद्रीय सहकारिता और पूर्वोत्तर मामलों के राज्यमंत्री श्री बी.एल. वर्मा; सहकारिता मंत्रालय के सचिव; एनसीयूआई के अध्यक्ष और इफको के अध्यक्ष श्री दिलीप संघानी; अंतर्राष्ट्रीय सहकारी गठबंधन- एशिया-प्रशांत क्षेत्र के अध्यक्ष तथा कृभको के अध्यक्ष डॉ. चंद्र पाल सिंह यादव भी सम्मेलन में भाग लेंगे। सम्मेलन में देश भर के राज्य और प्राथमिक स्तर पर सहकारी कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंकों के प्रतिनिधि तथा सरकार, नाबार्ड और अन्य राष्ट्रीय संघों के प्रतिनिधि भी भाग लेंगे । मुंबई स्थित राष्ट्रीय सहकारी कृषि और बैंक फेडरेशन देश में राज्य सहकारी कृषि और ग्रामीण विकास बैंकों का शीर्ष निकाय है।

महत्वपूर्ण खबर:कर्नाटक के राज्यपाल श्री गहलोत से मध्यप्रदेश के कृषि मंत्री श्री पटेल की मुलाकात

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.