राष्ट्रीय कृषि समाचार (National Agriculture News)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि: केंद्रीय कृषि मंत्री ने “श्री अन्न” के उपयोग का आह्वान किया

Share

22 जून 2024, अजमेर: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि: केंद्रीय कृषि मंत्री ने “श्री अन्न” के उपयोग का आह्वान किया – प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि-2024 की नई किश्त जारी करने के कार्यक्रम में केंद्रीय कृषि मंत्री श्री भागीरथ चौधरी ने श्री अन्न को अपनाने की अपील की। यह कार्यक्रम राष्ट्रीय बीजीय एवं मसाला अनुसंधान केंद्र तबीजी फार्म में आयोजित हुआ, जहां श्री चौधरी ने कृषि सखियों को प्रमाण पत्र वितरित किए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वाराणसी में आयोजित मुख्य कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी यहां किया गया। इस दौरान केंद्रीय कृषि मंत्री ने श्री अन्न को अपनाने की आवश्यकता पर जोर दिया, जो कम पानी में भी अधिक पौष्टिकता प्रदान करता है।श्री चौधरी ने कहा कि श्री अन्न के समर्थन मूल्य को बढ़ाकर 2500 रूपए प्रति क्विंटल करने से किसानों की आय में वृद्धि हुई है।

उन्होंने किसानों को समय पर प्रमाणित खाद और बीज उपलब्ध कराने की आवश्यकता पर भी बल दिया और कृषि सखियों के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि इनके माध्यम से नवीनतम तकनीकें प्रयोगशालाओं से खेतों तक पहुंचेंगी।

इस अवसर पर 400 कृषि सखियों और प्रगतिशील कृषकों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए और बीज किट का वितरण भी किया गया। कार्यक्रम में जिला कलक्टर डॉ. भारती दीक्षित, जिला परिषद सदस्य श्री महेन्द्र सिंह मझेवाला, और पूर्व प्रधान श्री दिलीप पचार सहित कई किसान और अधिकारी उपस्थित थे।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

कृषक जगत ई-पेपर पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.krishakjagat.org/kj_epaper/

कृषक जगत की अंग्रेजी वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.en.krishakjagat.org

Share
Advertisements