डिजिटल कृषि को आगे ले जाने के लिए आईटीसी, सिस्को के साथ एमओयू

Share

कृषि को तकनीक के साथ जुड़ा होना चाहिए : श्री तोमर

21 सितम्बर 2021, नई दिल्ली ।  डिजिटल कृषि को आगे ले जाने के लिए आईटीसी, सिस्को के साथ एमओयू – नई तकनीकों के द्वारा कृषि का आधुनिकीकरण जारी रहेगा, जिससे किसान अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं। कृषि मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने गत दिवस कृषि भवन में एक एमओयू हस्ताक्षर कार्यक्रम के दौरान यह बात कही। ये समझौता ज्ञापन आईटीसी लि., सिस्को, निंजाकार्ट, जियो प्लेटफॉम्र्स, और एनसीडीईएक्स ई-मार्केट्स लि. के साथ पायलट परियोजनाओं के लिए किया गया।

इन पायलट परियोजनाओं के आधार पर किसान सोच-समझकर ये फैसले लेने में सक्षम हो जाएंगे कि कौन-सी किस्म के बीज उपयोग करने हैं और अधिकतम उपज के लिए कौन सी विधियां अपनानी हैं। कृषि आपूर्ति श्रृंखला से जुड़े लोग सही समय और समयबद्ध जानकारी पर अपनी खरीद और लॉजिस्टिक की योजना बना सकते हैं। किसान इस बारे में उचित फैसला ले सकते हैं कि अपनी उपज को बेचना है या भंडारण करना है और कब, कहां व किस कीमत पर बेचना है।

इस अवसर पर कृषि राज्य मंत्री द्वय श्री कैलाश चौधरी, सुश्री शोभा करंदलाजे, कृषि सचिव श्री संजय अग्रवाल, अतिरिक्त सचिव (डिजिटल कृषि) श्री विवेक अग्रवाल, आईटीसी लि.के मुख्य कार्यकारी श्री रजनीकांत राय, सिस्को के प्रबंध निदेशक श्री हरीश कृष्णन एवं अन्य कंपनियों के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहे।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.