सुमिटोमो केमिकल ने दो नए  प्रोडक्ट डेनटॉप और कार्को लांच किए

Share

25 जून 2022, इंदौर । सुमिटोमो केमिकल ने दो नए  प्रोडक्ट डेनटॉप और कार्को लांच किए – देश की प्रतिष्ठित कम्पनी सुमिटोमो केमिकल इण्डिया लि ने गत दिनों इंदौर में आयोजित वितरक सम्मेलन में दो नए  प्रोडक्ट डेनटॉप और कार्को लांच किए । इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सुमिटोमो के वाइस प्रेसिडेंट (सेल्स ) श्री कल्पेश पटेल थे। इनके अलावा कम्पनी के नेशनल सेल्स मैनेजर (मप्र /छग /राज ) श्री प्रभाकर चौधरी , जोनल मैनेजर श्री बसंत गौर , बिजनेस मैनेजर श्री अभिजित खोटे सहित बड़ी संख्या में वितरक उपस्थित थे।

श्री पटेल ने सुमिटोमो समूह की कार्यपद्धति , दृष्टिकोण और भविष्य के लक्ष्यों की विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि सहयोगी जापानी कम्पनी सुमिटोमो विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करती है, जैसे ऑइल रिफायरी , पब्लिक  हेल्थ आदि। कीटनाशक उद्योग के वैश्विक परिदृश्य की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि रूस -यूक्रेन युद्ध और अब फिर से चीन में कोरोना की सक्रियता से उत्पादन प्रभावित हुआ है। वहां कई कारखाने बंद हो गए हैं। जबकि वैश्विक मांग बढ़ी है। अमेरिका , ब्राज़ील और यूरोपीय देशों को माल भेजने पर अच्छी कीमत मिलती है। लेकिन भारतीय किसानों को चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि सुमिटोमो के पास टेक्नीकल प्लांट हैं, जो  खरीफ मांग की अधिकांश पूर्ति कर सकती है।

श्री चौधरी ने कहा कि सुमिटोमो का नाम विश्व की 5 शीर्ष कंपनियों में शुमार है। भारत में  कीटनाशक का बाज़ार 30 हज़ार करोड़ का है,जिसमें सुमिटोमो समूह का टर्न ओवर 3 हज़ार करोड़ का है, जिसे 5 हज़ार करोड़ तक ले जाने की योजना है। भारत में कम्पनी के 5 संयंत्र  हैं। दो नए संयंत्र शीघ्र लगाए जाएंगे। श्री चौधरी ने कहा कि नया उत्पाद कार्को अंडा नाशक है, जो दोहरी क्रिया करता है। यह मक्का फसल में लगने वाले फॉल आर्मी वार्म  पर अच्छा नियंत्रण करता है। इसका पहला स्प्रे बुवाई के 15 -20  दिन बाद करना चाहिए। इसका डोज़ 300 ग्राम /एकड़ है। इसके अलावा यह कपास के पिंक बॉल वार्म  में भी कारगर है।  दूसरे स्प्रे में इसकी 280 -300  ग्राम /एकड़ पर्याप्त है। यह मिर्च में लगने वाले थ्रिप्स और फ्रूट बोरर की समस्या को भी खत्म करता है। जबकि डेनटॉप बीजोपचार के अलावा  मिट्टी में लगने वाली व्हाइट ग्रैब ,टर्माइट और  रस चूसक कीटों  के समाधान के लिए 100  ग्राम/एकड़ की मात्रा पर्याप्त है। श्री खोटे ने सुमिटोमो के प्रसिद्ध उत्पाद स्वाधीन और विद्युत् की विशेषताएँ विस्तार से बताई और कम्पनी के आगामी प्रयासों की जानकारी दी। श्री गौर ने बिजनेस ग्रोथ रिवार्ड स्कीम की जानकारी दी और लकी ड्रॉ का संचालन किया। विजेता वितरकों के पुरस्कारों की घोषणा की गई। अंत में ,सभी अतिथियों का आभार जोनल मैनेजर (मार्केटिंग ) श्री भगवान वर्मा ने माना।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.